Voice Of The People

कौन हैं क्लासिकल डांसर पद्मा सुब्रमण्यम, जिन्होंने सेंगोल पर PM मोदी को लिखी थी चिट्ठी

प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना पद्मा सुब्रह्मण्यम ने गुरुवार को कहा कि 28 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन में रखा जाने वाला ‘सेनगोल’ न्याय का प्रतीक होगा।

उन्होंने कहा कि उसने 2021 में प्रधान मंत्री कार्यालय को सेंगोल को सामने लाने के लिए लिखा था और कहा कि वह “भारत की धर्मनिरपेक्ष सरकार” के नए संसद भवन में इसे देखने के लिए उत्साहित है।

28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेनगोल स्थापित किया जाएगा।एएनआई से बात करते हुए, सुब्रह्मण्यम ने सुनहरे राजदंड के बारे में पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र के बारे में विस्तार से बताया।

“मैं वह हूं जो संस्कृति का इतिहास लिखता रहा है, मुझे हमारे इतिहास में ‘सेनगोल’ प्रकरण के बारे में नहीं पता था क्योंकि किसी पाठ्यपुस्तक में इसका कोई संदर्भ नहीं है। मैंने सोचा कि सेनगोल का प्रचार किया जाना चाहिए। इसलिए मैंने पूरे तुगलक लेख का अंग्रेजी में अनुवाद किया और प्रधान मंत्री को एक कवरिंग लेटर लिखा जिसमें कहा गया था कि सेंगोल को जहां कहीं से भी लाया जाए और आजादी के जश्न के 75 वें वर्ष के दौरान व्यापक प्रचार किया जाए। इस तरह पूरी बात शुरू हुई,” उन्होंने कहा।

सुब्रह्मण्यम ने कहा कि प्रधानमंत्री को उनके ईमेल के बाद, उन्हें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, हालांकि, नए संसद भवन में राजदंड की स्थापना के बारे में जानकर खुशी हुई।

“मुझे तुरंत कोई जवाब नहीं मिला। मुझे लगा कि इस पर किसी का ध्यान नहीं गया लेकिन यह मेरे लिए एक बड़े आश्चर्य के रूप में आया। मुझे खुशी हुई कि सेनगोल को नए संसद भवन में रखा जा रहा है। यह हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है, ”उन्होंने कहा।

SHARE

Must Read

Latest