Voice Of The People

कौन है नए संसद भवन को डिज़ाइन करने वाले बिमल पटेल? काशी विश्वनाथ कॉरिडोर भी किया था डिजाइन

राजनीति, मीडिया और सोशल मीडिया तीनों जगह इस समय सबसे ज्यादा चर्चा इसी पर हो रही है। कारण है कि 28 मई यानी की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद भवन का उद्घाटन किया और पूरे वैदिक विधि-विधान से पूजा और हवन करने के बाद नया संसद भवन देश की जनता को समर्पित किया।

इस नए भवन के कंस्ट्रक्शन का काम टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कंपनी ने पूरा किया है। वहीं भवन का आर्किटेक्ट गुजरात के मशहूर आर्किटेक्चर बिमल पटेल ने किया है। बिमल पटेल का पूरा नाम बिमल हसमुख पटेल है

बिमल देश के जाने-माने आर्किटेक्ट हैं। पटेल को आर्किटेक्ट फील्ड में तीन दशकों से ज्यादा का अनुभव है। नई संसद भवन को बिमल पटेल की आर्किटेक्ट फर्म एचसीपी डिजाइंस ने डिजाइन करके तैयार किया है। बिमल पटेल को उनके कामों में कई बार सम्मानित किया जा चुका है। पटेल को साल 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

बिमल पटेल वास्तुकला में कितने माहिर हैं, इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, साबरमती रिवरफ्रंट और सेंट्रल विस्टा तीनों ही पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट थे। तीनों ड्रीम प्रोजेक्ट को आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने किया है। इससे पहले बिमल पटेल गुजरात हाईकोर्ट, IIM अहमदाबाद और IIT जोधपुर जैसी इमारतों को डिजाइन कर चुके हैं। नरेंद्र मोदी के गुजरात सीएम रहते हुए भी उन्होंने कई अहम प्रोजेक्ट किए थे।

नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट ने 971 करोड़ रुपये में किया है। नए संसद भवन में 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकते हैं। वहीं, राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकते हैं। नया संसद भवन रिकॉर्ड टाइम में बनकर तैयार हुआ है। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी। नया संसद भवन तिकोने आकार की चार मंजिला बिल्डिंग है। पूरा कैंपस 64,500 वर्ग मीटर का है। यहां तीन मुख्य गेट- ज्ञान द्वारा, शक्ति द्वार और कर्मा द्वार हैं। मौजूदा संसद भवन की बात करें, तो यह साल 1927 में बनकर तैयार हुआ था। इसे अब करीब 100 साल होने जा रहे हैं

SHARE

Must Read

Latest