Voice Of The People

डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत विश्व रैंकिंग में सबसे आगे, साल 2022 में हुईं 8.95 करोड़ ट्रांजेक्शन

वर्ष 2022 में 89.5 मिलियन डिजिटल लेनदेन के साथ भारत डिजिटल भुगतान में पांच देशों की सूची में शीर्ष पर है। MyGovIndia ने यह जानकारी साझा की। आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2022 में भारत वैश्विक वास्तविक समय के भुगतानों का 46 प्रतिशत हिस्सा था, यह कहते हुए कि भारत में डिजिटल भुगतान लेनदेन संयुक्त रूप से अन्य चार प्रमुख देशों की तुलना में अधिक है।

MyGovIndia ने ट्वीट किया, “डिजिटल भुगतान परिदृश्य में भारत का दबदबा बना हुआ है। नवोन्मेषी समाधानों और व्यापक रूप से अपनाए जाने के साथ हम कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर हैं।

MyGovIndia के आंकड़ों के मुताबिक 16.5 मिलियन डिजिटल लेनदेन के साथ थाईलैंड चौथे नंबर पर है, इसके बाद 8 मिलियन मूल्य के लेनदेन के साथ दक्षिण कोरिया है।

MyGovIndia भारत सरकार का एक नागरिक जुड़ाव मंच है, जो लोगों को अपने विचारों और जमीनी स्तर के योगदान के साथ सुराज्य की दिशा में काम करने का अवसर देता है। इस साल की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत डिजिटल भुगतान में अग्रणी है और देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था बदल रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत डिजिटल भुगतान में नंबर एक है। भारत उन देशों में से एक है जहां मोबाइल डेटा सबसे सस्ता है। आज देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था बदल रही है।” भारतीय रिजर्व बैंक के विशेषज्ञों के अनुसार, डिजिटल भुगतान में, भारत मूल्य और मात्रा दोनों के संदर्भ में नए मील के पत्थर देख रहा है, जो भारत के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र की मजबूती और स्वीकृति का संकेत देता है।

SHARE

Must Read

Latest