Voice Of The People

PM Modi US Visit: इसलिए पीएम मोदी का अमेरिका दौरा है ऐतिहासिक, जानिए 10 महत्वपूर्ण प्वाइंट

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका रवाना हो चुके हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी 21-24 जून तक अमेरिका का दौरा करने वाले हैं। यह यात्रा इस तथ्य को देखते हुए महत्वपूर्ण है कि चीन की आक्रामकता के बारे में चिंता के बीच भारत और अमेरिका के संबंध कई गुना बढ़ गए हैं। फिर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है जिसके गंभीर वैश्विक परिणाम हो रहे हैं। और उपरोक्त सभी, यह भारत-अमेरिका संबंधों के बारे में है जो 2014 में पीएम मोदी के भारत का शासन संभालने के बाद से विकसित हुए हैं। 2014 के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका ने तीन राष्ट्रपतियों – बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन के शासन को देखा है। और पीएम मोदी तीनों नेताओं से अच्छे संबंध बनाए रखने में कामयाब रहे.

आइए जानते हैं वो 10 प्रमुख कारण जिससे ये साबित होता है कि पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा ऐतिहासिक है:

अमेरिकी कांग्रेस को 2 बार संबोधित करने वाले इकलौते भारतीय पीएम

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और यह वाकई ऐतिहासिक है. दो बार ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय पीएम हैं। विश्व स्तर पर, सरकार के प्रमुख के रूप में, पीएम मोदी इज़राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने इसे तीन बार किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि पीएम मोदी को दिया गया यह सम्मान अमरीका में उनके लिए द्विदलीय सम्मान और समर्थन दिखाता है।

G7 समिट और द बोनहोमी

जापान में पिछले महीने आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी के पास गए और दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से गले मिले, जिसकी एक तस्वीर वायरल हुई थी। दोनों नेताओं द्वारा प्रदर्शित मित्रता एक सफल द्विपक्षीय संबंध का संकेत देती है। इससे यह भी पता चलता है कि अमेरिका एशिया-प्रशांत क्षेत्र में तेजी से भारत की ओर झुक रहा है।

चीन को कूटनीतिक जवाब

अमेरिका ने अपना ध्यान एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत की ओर स्थानांतरित कर दिया है, जो भारत को अधिक महत्व देता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा लगभग सभी पड़ोसियों के साथ चीन के सीमा विवाद के साथ, अमेरिका भारत को एक सहयोगी के रूप में देखता है जो ड्रैगन द्वारा उत्पन्न खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

दो महानतम लोकतंत्रों की बैठक

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष अतुल केशप के शब्दों में, भारत और अमेरिका के बीच बैठक पृथ्वी पर दो सबसे बड़े लोकतंत्रों की बैठक है। उन्होंने इसे एक बड़ी बात और एक शक्तिशाली संकेत करार दिया कि दोनों देशों का भविष्य एक साथ है। चूंकि यह बाइडेन प्रशासन के तहत किसी भी नेता की एकमात्र तीसरी राजकीय यात्रा है, यह दर्शाता है कि भारत अमेरिका के करीब हो रहा है।

व्यापार पर ध्यान

भारत-अमेरिका व्यापार वर्तमान में 190 बिलियन अमरीकी डालर है और व्यापारिक समुदाय और दोनों देशों के राजनीतिक नेतृत्व इसे सालाना 500 बिलियन अमरीकी डालर तक ले जाने के इच्छुक हैं। भारत और अमेरिका के पास ई-कॉमर्स, आपूर्ति श्रृंखला निर्माण, डिजिटल अर्थव्यवस्था, फिनटेक, ऊर्जा और एयरोस्पेस जैसे रक्षा के अलावा अन्य मोर्चों पर व्यापार की संभावनाएं हैं। पीएम मोदी के अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र में एक सभा को संबोधित करने की भी संभावना है।

कई रक्षा सौदे होने की उम्मीद

पीएम मोदी की यात्रा के दौरान जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के बीच भारतीय लड़ाकू विमानों में इस्तेमाल होने वाले अमेरिकी जेट इंजनों के घरेलू निर्माण के लिए एक बड़ी डील पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. अगर ऐसा होता है तो यह मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने वाला होगा। साथ ही अमेरिका और भारत के बीच 30 MQ-9B सशस्त्र ड्रोन खरीदने का सौदा भी हो सकता है। एक अनुमान है कि यह डील 22,000 करोड़ रुपए की होगी।

नया भरोसा और विश्वास

इंडो-पैसिफिक कर्ट कैंपबेल के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन के शीर्ष सलाहकार ने कहा है कि जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दोनों ही अपूर्ण लोकतंत्र थे और अभी भी चिंताएं थीं जिन पर चर्चा की जाएगी, उन देशों के बीच विश्वास और विश्वास का एक स्तर है जिसने ऐसा किया एक दशक पहले मौजूद नहीं है। कैंपबेल की टिप्पणी से पता चलता है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका संबंध पहले से कहीं अधिक सार्थक हो गए हैं।

प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधान मंत्री मोदी के 23 जून को वाशिंगटन में भारत के विकास की कहानी में प्रवासी भारतीयों की भूमिका पर अमेरिका भर से भारतीय अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित करने की संभावना है। इस कार्यक्रम की मेजबानी यूएस इंडिया कम्युनिटी फाउंडेशन द्वारा की जाएगी। सह आयोजन समिति का भी गठन किया गया है।

भारत और अमेरिका के चुनाव

अगले साल, भारत और अमेरिका दोनों आम चुनावों के लिए कमर कस रहे हैं, क्योंकि प्रधान मंत्री मोदी तीसरे कार्यकाल की मांग कर रहे हैं, और राष्ट्रपति जो बिडेन दूसरे कार्यकाल के लिए लक्ष्य बना रहे हैं। बैठक में, दोनों नेता अपने नागरिकों को अपने राष्ट्र की बढ़ती प्रमुखता दिखाने की कोशिश करेंगे। जबकि दोनों नेता अपने-अपने घटकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की कोशिश करेंगे, राष्ट्रपति बिडेन के लिए न केवल उनके मतदाताओं बल्कि कांग्रेस और उनके कुछ सहयोगियों को भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के महत्व के बारे में समझाना अनिवार्य है। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी भारतीयों और दुनिया को दिखाएंगे कि उनके नेतृत्व में भारत को वैश्विक स्तर पर ज्यादा सम्मान मिल रहा है.

पीएम मोदी की यात्रा विपक्षी नेता राहुल गांधी की 10 दिवसीय यात्रा के ठीक बाद हो रही है, जिसके दौरान उन्होंने नागरिक समाज, थिंक टैंक और अन्य सहित विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत की। अपनी यात्रा के दौरान, राहुल गांधी ने भारतीय लोकतंत्र की स्थिति पर सवाल उठाया और पीएम मोदी की यात्रा और कार्यक्रमों का उद्देश्य गांधी के बयान से किसी भी संभावित नुकसान को रोकना होगा।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest