Voice Of The People

Modi in USA: यूक्रेन-रूस युद्ध पर PM मोदी की खरी-खरी बोले – ‘रूस-यूक्रेन युद्ध मामले में हम तटस्थ नहीं… शांति के पक्ष में हैं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नामी अखबार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ (WSJ) को इंटरव्यू दिया है। राजकीय दौरे की शुरुआत से पहले इंटरव्यू में पीएम मोदी ने भारत की विश्व राजनीति में भूमिका, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार और चीन के साथ संबंधों पर बात की है. पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत के नेताओं के बीच एक अभूतपूर्व विश्वास है।

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की स्थिति पर फिर से पुष्टि की। वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए अपने इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘कुछ लोग कहते हैं कि हम तटस्थ हैं। लेकिन हम तटस्थ नहीं हैं। हम शांति के पक्ष में हैं। सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून और देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। युद्ध से नहीं ‘कूटनीति और संवाद’ से सुलझाएं विवाद।

भारत लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में स्थायी जगह की मांग करता रहा है। अभी सुरक्षा परिषद में- अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन- पांच स्थायी सदस्य है. पीएम मोदी ने कहा, परिषद की वर्तमान सदस्यता का मूल्यांकन होना चाहिए और दुनिया से पूछा जाना चाहिए कि क्या वह चाहती है कि भारत वहां रहे।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी ने कहा, भारत जो कुछ भी कर सकता है, वो करेगा और संघर्ष को समाप्त करने और स्थायी शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के सभी वास्तविक प्रयासों का समर्थन करता है।

चीन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चीन के साथ सामान्‍य द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता जरूरी है। पीएम ने कहा कि भारत संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान में विश्वास रखता है। मोदी ने WSJ से कहा कि ‘भारत किसी भी मतभेद और विवाद के कानूनी और शांतिपूर्ण हल का पक्षधर है लेकिन अपनी संप्रभुता और मान-सम्मान की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार और समर्पित भी है।’ पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के नेताओं में एक-दूसरे के प्रति अभूतपूर्व विश्वास पैदा हुआ है। भारत एक बड़ी और महती भूमिका निभाने की योग्यता रखता है। उन्होंने कहा कि ‘हम भारत को किसी अन्य देश के पिछलग्गू के रूप में नहीं देखते। हम भारत को दुनिया में उसकी सही जगह पाते देख रहे हैं।’

SHARE

Must Read

Latest