Voice Of The People

पीएम मोदी ने वर्ष 1993 में किया था पहला अमेरिकी दौरा, जानिए उसके बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा बुधवार से शुरू हो चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने खास तौर पर मोदी को निमंत्रण भेजकर उन्हें स्टेट विजिट पर बुलाया है।

इसी बीच आपको बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी के पहले अमेरिका दौरे की कहानी, जब वो एक सैलानी के तौर पर गए थे। मोदी के पहले अमेरिका दौरे की कहानी बहुत दिलचस्प है। वह दो झोला लेकर अमेरिका गए थे। वहां दोस्त के घर पर रुके, पूजापाठ भी किया। उत्तर भारतीय रेस्तरां में भोजन किया। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी घूमने गए तो दोस्त से कहा था कि ऐसा हम भारत में क्यों नहीं बना सकते हैं।

वह अपने दोस्तों के साथ वाइट हाउस की बाउंड्री के पास खड़े थे। उन्होंने फोटो भी खिंचवाई थी। उस दिन मोदी कुर्ता पायजामा पहने हुए थे। यह तस्वीर बाद के वर्षों में मोदी की सबसे चर्चित तस्वीरों में से एक बन गई। प्रधानमंत्री बनने के बाद जब भी वह अमेरिका जाते, इस फोटो की चर्चा जरूर होती। तब मोदी क्लीन शेव रहा करते थे। उनकी उम्र 43 साल थी। एक सैलानी के तौर पर वह 1993 में अमेरिका घूमने गए थे। उस समय बीजेपी ने उन्हें गुजरात का संगठन सचिव बनाया था। मीडिया में उस दौरे की कोई चर्चा नहीं थी।

एक आम सैलानी की तरह उन्होंने जूस पीते, यूनिवर्सिल स्टूडियो के बाहर और कई जगहों पर तस्वीरें खिंचवाई थीं। पहली विदेश यात्रा के दौरान मोदी देसी अंदाज में दिखे थे। वह पायजामा-कुर्ता और शर्ट-पैंट पहने हुए थे। वह कभी समुद्र के किनारे दोस्तों के साथ फोटो खिंचवाते तो कभी बीच पर मोटरिंग करते हुए।

इस बार मोदी की अगवानी वाइट हाउस करेगा लेकिन पहली अमेरिका यात्रा के दौरान ऐसा नहीं था। तब मोदी किसी होटल में नहीं बल्कि एक दोस्त के घर पर रुके थे। उस शख्स का नाम सीके पटेल है। यह मोदी के दोस्त हैं और अमेरिका में बिजनस करते हैं। अपनी पहली अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी इन्हीं के घर रुके थे। तब सीके पटेल को अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि अमेरिका घूमने आए नरेंद्र मोदी एक दिन प्रधानमंत्री बनकर आएंगे और वाइट हाउस उनका स्वागत करेगा।

इसी बीच 1993 में नरेंद्र मोदी के यात्रा के दौरान की एक तसवीर और वायरल हुई थी जिसमें 1993 में प्रधानमंत्री स्पेस सेंटर ह्यूस्टन में अपोलो स्पेसक्राफ्ट को देख रहे हैं। अपोलो अंतरिक्ष यान को देखते हुए भी उनकी तसवीर काफी वायरल हुई थी। उस दिन बाद में, उन्होंने ह्यूस्टन में नासा की सुविधाओं का दौरा किया। वह ACYPL या अमेरिकन काउंसिल ऑफ यंग पॉलिटिकल लीडर्स के अतिथि के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में थे।

SHARE

Must Read

Latest