Voice Of The People

योग दिवस पर UN में भारत का डंका,संयुक्त राष्ट्र में 180 देशों के लोग करेंगे योग, समारोह का नेतृत्व करेंगे PM मोदी

21 जून को, दुनिया भर के राष्ट्र 180 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में समारोह का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे. इसमें कलाकार,डिप्लोमेट, स्कॉलर और उद्यमी शामिल होंगे. इसके अलावा, दुनिया भर में 250 मिलियन लोगों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है, जिसका विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ है, जो एक पृथ्वी के लिए उपयुक्त है। एक परिवार। एक भविष्य.

पीएम मोदी के नेतृत्व में ही ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की घोषणा वर्ष 2014 में की गई थी. अब 9 साल बाद PM मोदी इस खास दिन अमेरिका पहुंचकर UN मुख्यालय में ही योग करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में रहेंगे. बताते चलें कि UN का मुख्यालय भी न्यूयॉर्क में ही है.

योग सत्र 21 जून को सुबह 8 से 9 बजे तक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के विशाल उत्तरी लॉन में चलेगा. ये वही लॉन है, जहां पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत की ओर से उपहार स्वरूप महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई थी.

प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा के प्रति सम्मान भी व्यक्त करेंगे. ऐतिहासिक योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, राजदूतों, दूतों, सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैश्विक और प्रवासी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है.

इस कार्यक्रम के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें सभी मेहमानों और आने वाले लोगों को योग के हिसाब से ही कपड़े पहनने के लिए कहा गया है. एडवाइजरी में कहा गया कि इस विशेष योग सत्र के दौरान योग मैट प्रदान किए जाएंगे. साथ ही एडवाइजरी यह भी कहती है कि इस कार्यक्रम में आने वाले लोग याद के तौर पर इस मैट को घर ले जा सकते हैं.

पीएम का पद संभालने के बाद शायद यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री योग दिवस पर देश से बाहर होंगे. देश में मोदी सरकार के आने के बाद से भारत में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस दिन बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं. योग करने से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रहता है. रोजाना योग करना आपको कई बीारियों से भी लड़ने में मदद करता है. भारत में योग का अपन एक इतिहास, महत्व और कारण है. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएंगे.

SHARE

Must Read

Latest