Voice Of The People

PM Modi US Visit: पहली ही मुलाकात में अमेरिका के शीर्ष बुद्धिजीवी, व्यापारिक नेता और स्वास्थ्य विशेषज्ञ हुए मोदी के मुरीद

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो अमेरिका की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं, उन्होंने अपनी यात्रा के पहले दिन शिक्षाविदों, थिंक टैंक और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मुलाकात की। उन्होंने कई प्रतिष्ठित हस्तियों से भी मुलाकात की, जिनमें रे डेलियो, एलोन मस्क, नील डेग्रसे टायसन, रॉबर्ट थुरमन और पॉल रोमर शामिल हैं।

पीएम मोदी ने नीति निर्माण और उभरते रुझानों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और थिंक-टैंक विशेषज्ञों के साथ बातचीत के दौरान भारत में सकारात्मक बदलावों पर जोर दिया। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भारत में स्वास्थ्य देखभाल क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की, जबकि अकादमिक विशेषज्ञों ने चर्चा की कि देश में शिक्षा क्षेत्र को और कैसे मजबूत किया जाए।

प्रधान मंत्री ने कृषि, विपणन, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य जैसे विविध क्षेत्रों से अमेरिकी शिक्षाविदों के एक समूह से मुलाकात की। उन्होंने फसल वैज्ञानिक डॉ. रॉबर्ट जे जोन्स, इलिनोइस विश्वविद्यालय, उरबाना-शैंपेन के कुलपति, डॉ. नीली बेंदापुडी, पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष, डॉ. प्रदीप खोसला, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो के कुलाधिपति, डॉ. सतीश से मुलाकात की। बफ़ेलो विश्वविद्यालय के अध्यक्ष और यूएस-इंडिया यूनिवर्सिटी पार्टनरशिप के विस्तार पर एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज़ टास्क फ़ोर्स के सह-अध्यक्ष, प्रोफेसर जगमोहन राजू, मार्केटिंग के प्रोफेसर, व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, डॉ. माधव वी. राजन, डीन, बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस, शिकागो विश्वविद्यालय, प्रोफेसर रतन लाल, मृदा विज्ञान के विशिष्ट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, और डॉ. अनुराग मायरल से भी मुलाकात की।

पीएम मोदी के साथ बातचीत में भाग लेने वाले विभिन्न थिंक टैंक विशेषज्ञों में काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (CFR) में नामित अध्यक्ष और प्रतिष्ठित फेलो माइकल फ्रोमैन, एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और कूटनीति के उपाध्यक्ष डैनियल रसेल, डॉ मैक्स अब्राम्स, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर, जेफ एम. स्मिथ, एशियन स्टडीज सेंटर, द हेरिटेज फाउंडेशन के निदेशक, एलब्रिज कोल्बी, वाशिंगटन डीसी में स्थित ‘द मैराथन इनिशिएटिव’ के सह-संस्थापक, और संस्थापक-सदस्य, निदेशक (भारत-अमेरिका मामले), इंडस इंटरनेशनल रिसर्च फाउंडेशन, टेक्सास के गुरु सोवेल से भी मुलाकात की।

उन्होंने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विशेषज्ञों से भी मुलाकात की – नेशनल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के संस्थापक डीन डॉ. पीटर होटेज़, टीकों के अनुसंधान में लगे टेक्सास स्थित वीरोवैक्स के सीईओ डॉ. सुनील ए. डेविड, टीकों के अनुसंधान में लगे डॉ. स्टीफ़न क्लास्को, सलाहकार जनरल कैटेलिस्ट डॉ. लॉटन आर. बर्न्स, हेल्थकेयर मैनेजमेंट के प्रोफेसर और व्हार्टन स्कूल, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में प्रबंधन के प्रोफेसर डॉ. विवियन एस. ली, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में पढ़ाने वाले डॉ. पीटर जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग आदि से भी मुलाकात की।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest