Voice Of The People

‘हमें भारतीय होने पर गर्व हुआ’: पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में CEOs, साइंटिस्ट और शिक्षाविदों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चार दिवसीय दौरे पर रात को अमेरिका पहुंच गए हैं. इस दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का न्यूयॉर्क में जोरदार स्वागत किया था.

अपनी ऐतिहासिक अमेरिकी राज्य यात्रा के पहले दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग में सुधार पर चर्चा करने के लिए अमेरिका में नेतृत्व के पदों पर शिक्षाविदों के एक समूह से मुलाकात की. कृषि वैज्ञानिक प्रोफेसर रतन लाल ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से चर्चा की कि कैसे कृषि जलवायु परिवर्तन का समाधान हो सकता है.

“यह एक उत्कृष्ट बैठक थी. उन्होंने हमें भारतीय होने पर बहुत गर्व महसूस कराया है … हमें उम्मीद है कि पीएम मोदी की नीति के माध्यम से हमें भारत की सेवा करने का अवसर मिलेगा,” प्रोफेसर लाल ने कहा. प्रो लाल के अलावा, पीएम मोदी से मिलने वाले समूह में डॉ नीली बेंदापुडी, डॉ प्रदीप खोसला, डॉ सतीश त्रिपाठी, सुश्री चंद्रिका टंडन, प्रोफेसर जगमोहन राजू, डॉ माधव वी राजन और डॉ अनुराग मायरल शामिल थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक, लेखक और विज्ञान संचारक नील डेग्रास टायसन से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने अपनी पुस्तक भी पीएम मोदी को भेंट की.

इस प्रक्रिया में, नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर पॉल रोमर से मुलाकात की, जो एक अमेरिकी अर्थशास्त्री और नीति उद्यमी हैं. दोनों ने आधार के उपयोग और डिजिलॉकर जैसे अभिनव उपकरणों सहित भारत की डिजिटल यात्रा पर चर्चा की. उन्होंने शहरी विकास के लिए भारत द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की.

पीएम मोदी ने कृषि, विपणन, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रतिष्ठित अमेरिकी शिक्षाविदों के एक समूह से भी मुलाकात की. उन्होंने भारत की नई शिक्षा नीति के तहत अनुसंधान सहयोग और दोतरफा अकादमिक आदान-प्रदान बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा की.

SHARE

Must Read

Latest