Voice Of The People

अमेरिका में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, PM ने न्यूयॉर्क में स्वास्थ्य विशेषज्ञ समूहों के सदस्यों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चार दिवसीय दौरे पर रात को अमेरिका पहुंच गए हैं. इस दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का न्यूयॉर्क में जोरदार स्वागत किया था.

अपनी ऐतिहासिक अमेरिकी राज्य यात्रा के पहले दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिकी शिक्षाविदों, थिंक टैंक और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मुलाकात की. उन्होंने कई प्रतिष्ठित हस्तियों से भी मुलाकात की, जिनमें रे डेलियो, एलोन मस्क, नील डेग्रसे टायसन, रॉबर्ट थुरमन और पॉल रोमर शामिल हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के एक समूह के साथ एक सूचनात्मक चर्चा की. उन्होंने भारत में स्वास्थ्य देखभाल क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों पर अपने समृद्ध दृष्टिकोण को साझा किया. मैंने उन्हें बताया कि हमने इस क्षेत्र में नवीनतम तकनीक को एकीकृत करने के लिए जो काम किया है और टीबी उन्मूलन जैसे हमारे प्रयास हैं.

पीएम मोदी ने नीति निर्माण और उभरते रुझानों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और थिंक-टैंक विशेषज्ञों के साथ बातचीत के दौरान भारत में सकारात्मक बदलावों पर जोर दिया. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भारत में स्वास्थ्य देखभाल क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की, जबकि अकादमिक विशेषज्ञों ने चर्चा की कि देश में शिक्षा क्षेत्र को और कैसे मजबूत किया जाए.

इस प्रक्रिया में, नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर पॉल रोमर से मुलाकात की, जो एक अमेरिकी अर्थशास्त्री और नीति उद्यमी हैं. दोनों ने आधार के उपयोग और डिजिलॉकर जैसे अभिनव उपकरणों सहित भारत की डिजिटल यात्रा पर चर्चा की. उन्होंने शहरी विकास के लिए भारत द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की.

पीएम मोदी ने कृषि, विपणन, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रतिष्ठित अमेरिकी शिक्षाविदों के एक समूह से भी मुलाकात की. उन्होंने भारत की नई शिक्षा नीति के तहत अनुसंधान सहयोग और दोतरफा अकादमिक आदान-प्रदान बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा की.

SHARE

Must Read

Latest