Voice Of The People

श्रद्धालु जल्द कर सकेंगे भगवान राम के दर्शन; 1600 कर्मचारी 24 घंटे की शिफ्ट में कर रहे हैं काम

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य में तेजी आ गयी है। काम तय समय पर पूरा हो जाए इसके लिए यहां काम करने वाले मजदूरों की संख्या 550 से बढ़ाकर 1600 कर दिया गया है। यह मजदूर यहां दिन रात काम में लगे हुए हैं। राम मंदिर के भव्य निर्माण की कुछ तसवीर भी सामने आई है। ये तसवीर आपका मन मोह लेंगी।

मंदिर निर्माण में लगे पदाधिकारियों का कहना है कि इस साल के दिसंबर महीने तक ग्राउंड फ्लोर को पूरा कर लेने का टारगेट रखा गया है, ताकि 14 जनवरी को तय समय पर भगवान राम के मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा को पूरा किया जा सके।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य ने हाल के हफ्तों में तेजी पकड़ ली है और ट्रस्ट के प्रबंधन ने कर्मचारियों की संख्या 550 से बढ़ाकर 1,600 कर दी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मंदिर को जनवरी 2024 में भक्तों के लिए खोला जा सके। जो निर्माण कार्य पहले 18 घंटे की शिफ्ट में होता था, अब उसे चौबीस घंटे किया जा रहा है।

परिसर के गर्भगृह के भूतल पर केवल फर्श और बिजली का काम बाकी है। यहां पर ही ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के बाद में एक भव्य समारोह के दौरान भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी। मंदिर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा गठित ट्रस्ट, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के परियोजना प्रबंधक, जगदीश अपाले ने बताया कि मंदिर की भूतल और पहली मंजिल दोनों जनवरी तक पूरी हो जाएंगी।

उन्होंने बताया कि बारिश कभी-कभी निर्माण कार्य में बाधा डालती है। लेकिन बारिश होने पर भी मंदिर के अंदर का काम बदस्तूर जारी रहता है। काम में तेजी आई है क्योंकि यह चौबीसों घंटे चल रहा है। अयोध्या के बाहर के इंजीनियरों, पर्यवेक्षण कर्मचारियों और दैनिक वेतन भोगियों सहित लगभग 1,200 कर्मचारी परिसर में काम कर रहे हैं।

SHARE

Must Read

Latest