Voice Of The People

पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को दिया चंदन की लकड़ी का सितार, जानें क्या है इसमें खास

13 और 14 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के फ्रांस दौरे पर रहे. अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को चंदन की लकड़ी से बने संगीत वाद्ययंत्र सितार की एक प्रतिकृति उपहार में दी है. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों को चंदन की लकड़ी से बने एक डिब्बे में पोचमपल्ली रेशम इकत भेंट किया है. बता दें पीएम मोदी फ्रांस का दौरान खत्म कर अब यूएई के एक दिवसीय दौरे के लिए रवाना हो गए हैं.

ये सितार भारतीय मीडिया सहित अंतरराष्ट्रीय मीडिया में भी चर्चा का विषय बना. इस सितार की खासियत ये है कि इसे चंदन की लकड़ी से बनाया गया है. जिसमें शिल्पकारी का भी परिचय दिया गया इसके अलावा उन्होंने फ्रांस की फर्स्ट लेडी राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों को मशहूर पोचमपल्ली साड़ी गिफ्ट की जिसमें कला और शिल्प कौशल की समृद्ध विरासत शामिल है.

दरअसल इस सजावटी सितार में ज्ञान और शिक्षा की देवी मां सरस्वती की छवि उकेरी गई है. साथ ही बाधाओं को दूर करने वाले भगवान गणेश की छवि भी है. इसमें जटिल नक्काशी के जरिए मोर की छवि भी उकेरी गई है.

पीएम मोदी ने फ्रांस की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों को तेलंगाना के पोचमपल्ली शहर की मशहूर पोचमपल्ली साड़ी उपहार में दिया. ये भारत की समृद्ध वस्त्र विरासत का प्रमाण है. जटिल डिजाइनों और जीवंत रंगों के लिए प्रसिद्ध पोचमपल्ली रेशम इकत साड़ी भारत की सुंदरता, शिल्प कौशल और सांस्कृतिक विरासत को समाहित करती है, जो इसे कपड़ों की दुनिया में बेहद खास बनाती है.

SHARE

Must Read

Latest