Voice Of The People

पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान राफेल 26 नेवी राफेल M और 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बी डील को मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (13 जुलाई) को तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना हुए. पीएम मोदी अपनी विदेश यात्रा के पहले चरण में 13 और 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे और दूसरे चरण में पीएम यूएई पहुंचेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम रक्षा समझौते हुए और अतिरिक्त स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद की घोषणा हुई।

वहीं, राफेल बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने बताया कि डील के तहत भारत को 26 नेवी राफेल मिलेंगा. भारत फ्रांस से नेवी के लिए 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बी भी खरीद रहा है.

रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को फ्रांस से राफेल जेट के 26 नेवी वर्जन खरीदने और तीन फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी थी. फ्रांस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “रक्षा सहयोग हमारे घनिष्ठ संबंधों का एक मजबूत स्तंभ रहा है. यह दोनों देशों के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है. फ्रांस ‘मेक इन इंडिया’ और आत्मनिर्भर भारत पहल में एक महत्वपूर्ण भागीदार है.” उन्होंने कहा, “आज हम नयी प्रौद्योगिकियों से संबंधित सह-उत्पादन के बारे में चर्चा करेंगे.”

मोदी ने कहा कि दोनों पक्ष तीसरी दुनिया के मित्रवत देशों के लिए भी सैन्य उपकरण तैयार कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस असैन्य परमाणु क्षेत्र में संबंधों को आगे बढ़ाएंगे और छोटे एवं उन्नत मॉड्यूलर संयंत्रों के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ हैं.

भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक और राजनीतिक संबंध काफी गहरे हैं. इंडो-पैसेफिक क्षेत्र और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और फ्रांस समान हितों वाले करीबी सहयोगी हैं. दोनों देशों के बीच करीबी संबंधों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत के विरोधियों को फ्रांस कोई हथियार नहीं देता हैं. वहीं, भारत विरोधियों के साथ मंच भी साझा करने से इनकार करता है.

SHARE

Must Read

Latest