Voice Of The People

दिल्ली में 90 रुपए किलो मिला टमाटर, लोगों ने लाइन लगाकर खरीदा, जानिए कहां कहां मिल रहा सस्ता टमाटर

बरसात के सीजन में टमाटर की कीमतें लगातार आसमान पर बनी हुई हैं। स्थिति यह है कि किचन से टमाटर मानों गायब जैसा ही हो गया है। ऐसे में लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार का उपभोक्ता मंत्रालय आगे आया है। उपभोक्ता मंत्रालय की तरफ से नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और NAFED को टमाटर की खरीद के बाद लोगों के बीच बेचने का निर्देश दिया। इसके बाद दिल्ली में एनसीसीएफ की तरफ से बाजार भाव से काफी कम कीमत पर टमाटर की बिक्री की जा रही है। ऐसा टमाटर की कीमतों में कमी आने तक किया जाएगा।

200 रुपये प्रति किलो के पार पहुंची कीमतें

सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नेफेड ने शुक्रवार को दिल्ली और उसके आसपास क्षेत्रों तथा पटना में 90 रुपये प्रति किलो की दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ केंद्र सरकार की ओर से टमाटर बेच रहे हैं। पिछले कुछ हफ्तों से, टमाटर की खुदरा कीमत में काफी तेज वृद्धि हुई है। बेमौसम तथा भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को टमाटर की खुदरा कीमत 244 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई।

लाइन लगाकर खरीदा गाय टमाटर

एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशक एनीस जोसेफ चंद्रा ने बताया कि शाम तक 17,000 किलोग्राम टमाटरों में से लगभग 80 प्रतिशत बिक गए। हम कल से दिल्ली में इसकी पहुंच और मात्रा बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिक्रिया अच्छी रही और कुछ जगहों पर छूट वाले टमाटर खरीदने के लिए कतार लगी थी। करोल बाग, पटेल नगर, पूसा रोड, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नेहरू प्लेस, आदर्श नगर, वजीरपुर में जेजे स्लम और ढोढ़ापुर शिवमंदिर जैसे क्षेत्रों में लगभग 20 मोबाइल वैन भेजी गईं। उन्होंने बताया कि नोएडा में तीन मोबाइल वाहन नोएडा सेक्टर-78 और ग्रेटर नोएडा के पास परी चौक पर भेजे गए।

100 केंद्रीय भंडार केंद्रों से हो रही बिक्री

चंद्रा ने कहा, ‘हम ‘ए’ ग्रेड निर्यात गुणवत्ता वाले टमाटर बेच रहे हैं। रविवार से मात्रा बढ़ाकर 20,000 किलोग्राम से अधिक कर दी जाएगी।’ रविवार से, NCCF राजधानी में लगभग 100 केंद्र भंडार बिक्री केन्द्र के माध्यम से टमाटर बेचना शुरू कर देगा। चंद्रा ने कहा कि एनसीसीएफ दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 400 से अधिक सफल खुदरा दुकानों के माध्यम से कम दरों पर टमाटर की बिक्री के लिए मदर डेयरी के साथ भी बातचीत कर रहा है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest