Voice Of The People

देसी सुपरफूड: वैश्विक स्तर पर अपने होटलों में आईटीसी के मिलेट बेस्ड डिशेज परोसेगा मैरियट

दुनिया की सबसे बड़ी होटल चेन मैरियट इंटरनेशनल अपने होटलों में आईटीसी के मिलेट बेस्ड व्यंजन परोसेगी।

इस देसी पौष्टिक खाद्यान्न पर ध्यान देने की भारत की सिफारिश पर संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को “इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट” घोषित किया है। जबकि भारतीय हॉस्पिटैलिटी चेंस ने अपने मेनू में इस “सुपरफूड” पर आधारित कई डिशेज शामिल की हैं, आईटीसी ने अब मैरियट के साथ गठजोड़ किया है ताकि अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी भी अपने होटल में ऐसा ही करे। इस वर्ष देश में आयोजित होने वाले लगभग सभी G20 कार्यक्रमों में बाजरे (मिलेट) की डिसेज विशेष रूप से शामिल रही हैं।

आईटीसी होटल्स का कहना है कि उसने भारत और एपीएसी क्षेत्र में अपने होटलों और चुनिंदा मैरियट इंटरनेशनल होटलों में बाजरा-आधारित (मिलेट बेस्ड) ब्रेड की एक चेन लॉन्च की है। जिसमें जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं। आईटीसी का कहना है, “यह पहल संयुक्त राष्ट्र के साथ 2023 को “इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट) के रूप में मनाकर दुनिया भर में बाजरा की अच्छाइयों को बढ़ावा देने में भारत सरकार की अग्रणी भूमिका में सार्थक योगदान देने की इच्छा रखती है।”

बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर है, इसमें उच्च स्तर का प्रोटीन और फाइबर मौजूद है। यह 21वीं सदी की जीवनशैली की स्थितियों को बेहतर करने के लिए एक संभावित उत्तर हो सकता है। बाजरे की ब्रेड (रोटी) ग्लूटेन-मुक्त होती हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। फॉक्सटेल बाजरा और गाजर की रोटी, मल्टी बाजरा और हल्दी रोटी, पर्ल बाजरा फ़ोकैसिया (एक प्रकार की ब्रेड) इस मेनू की कुछ ब्रेड हैं जो पौष्टिकता से भरपूर होंगी।

इसके आलावा, आईटीसी होटलों के इंट्रेस्टिंग मिलेट डिसेज को मैरियट इंटरनेशनल होटलों में बुफे के हिस्से के रूप में भी पेश किया जाएगा। कुछ पसंदीदा डिसेज़ जैसे बाजरा और गुड़ पैनकेक, रागी आटा खांडवी, कटहल बाजरा हलीम, पर्ल बाजरा होंगे। आईटीसी होटल्स के चीफ डिवीजनल कार्यकारी अनिल चड्ढा ने कहा: “आईटीसी होटल्स का भारत में सभी प्रॉपर्टीज में अपने मेनू के हिस्से के रूप में बाजरा पेश करने और इस भुलाए जा चुके अनाज को प्लेट में वापस लाने का योगदान रहा है।

उन्होंने कहा हमारे शेफ्स ने विभिन्न डिसेज़ के लिए उत्कृष्ट बाजरा-आधारित व्यंजन बनाए हैं। हम भारत में इसे बढ़ावा देना जारी रखेंगे और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए मैरियट के साथ इस ‘बाजरा भंडार’ के बारे में अपनी जानकारी साझा करने में प्रसन्न हैं। यह भारत सरकार के आदेश पर 2023 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा “इंटरनेशन ईयर ऑफ मिलेट” घोषित किए जाने के समर्थन में बाजरा को लोकप्रिय बनाने की आईटीसी होटल्स की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest