Voice Of The People

पाकिस्तान को मिला केयरटेकर पीएम, जानिए कौन हैं अनवर उल हक जो बने पाकिस्तान के केयरटेकर पीएम

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग होने के बाद राजनीतिक माहौल गर्मा गया है। इसी बीच नेशनल असेंबली में निवर्तमान नेता विपक्ष राजा रियाज ने कहा कि अनवर-उल-हक काकर को पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर पाकिस्तान के ऊपरी सदन सीनेट के सदस्य हैं। वह 2018 से सीनेट के सदस्य हैं और ब्लूचिस्तान अवामी पार्टी के नेता हैं। पाकिस्तान में चुनाव तक वह केयरटेकर पीएम के रूप में कुर्सी संभालेंगे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को इस फैसले को लेकर जानकारी दी। यह घोषणा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पाकिस्तान नेशनल असेंबली में निवर्तमान विपक्षी नेता राजा रियाज के बीच आज एक बैठक के बाद हुई है। दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक में इस पद के लिए अनवर-उल-हक काकर के नाम पर सहमति बनी। पाकिस्तान की पीएमओ द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, पीएम शहबाज और रियाज ने काकर को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करने के संबंध में राष्ट्रपति अल्वी को सलाह भेजी है। इससे पहले पीएम शहबाज से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री आवास के बाहर मीडिया से बातचीत में रियाज ने इसकी पुष्टि की।

राष्ट्रपति को भेजा था यह प्रस्ताव

शहबाज शरीफ और विपक्षी नेता रियाज़ दोनों को एक पत्र के जरिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने सूचित किया था कि अनुच्छेद 224 ए के तहत उन्हें नेशनल असेंबली के भंग होने के तीन दिनों के भीतर एक केयरटेकर प्रधानमंत्री के लिए नाम प्रस्तावित करना है। इसी बीच नेशनल असेंबली में विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रियाज ने कहा कि अनवर-उल-हक काकर को पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest