Voice Of The People

पीएम मोदी का आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दौरा, 50 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की जनता को देंगे सौगात

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य के सागर जिले के बीना का दौरा किया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को बीपीसीएल रिफाइनरी में 50,000 करोड़ रुपए के पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, कॉप्लेक्स में करीब 49,000 करोड़ रुपए से लगभग 1200 KTPA (किलो-टन प्रति वर्ष) एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन होगा, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे अलग-अलग क्षेत्रों के लिए आवश्यक घटक हैं।

मध्य प्रदेश में रचेगा नया इतिहास

प्रधानमंत्री आज प्रदेश का दौरा करेंगे, जहां वह बीना में एक कार्यक्रम में 50,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। परियोजनाओं में बीना रिफाइनरी में एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और राज्य भर में 10 नई औद्योगिक परियोजनाएं शामिल हैं।

सीएम ने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा कि बीना की पवित्र धरा पर 14 सितंबर को एक नया इतिहास रचा जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश में एक ही स्थान पर आया हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। इस निवेश से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 2.15 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

बीना से मिलेंगे रोजगार के अवसर

एक अधिकारी ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात देंगे। बीना में 50,000 करोड़ रुपए की लागत के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। प्रतिवर्ष 2200 किलो टन उत्पादन क्षमता के परिसर का निर्माण होगा। बीना रिफाइनरी में 50,000 करोड़ रुपए की लागत से पेट्रोकेमिकल परिसर 5 साल की अवधि में बनकर तैयार होगा और इसके बन जाने से 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से तथा दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की बीना रिफाइनरी का उद्घाटन मई 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने किया था।\

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest