Voice Of The People

मोदी सरकार ने 12 सुखोई 30 MKI लड़ाकू विमान खरीदने को दी मंजूरी

भारतीय वायु सेना के सुरक्षा बेड़े में और इजाफा होने जा रहा है। हवाई क्षेत्र को और ज्यादा सुरक्षित और मारक बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के लिए 12 सुखोई 30 MKI फाइटर जेट की खरीद को मंजूरी दे दी है। इन सभी विमानों को मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाया जाएगा। रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि 45,000 करोड़ रुपए की इस परियोजना में विमान और संबंधित ग्राउंड सिस्टम शामिल होंगे। रक्षा मंत्रालय ने आज 12 सुखोई 30MKI लड़ाकू विमान खरीदने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार ने 45,000 करोड़ रुपए के रक्षा खरीद प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इस विमान को भारत में ही बनाया जाएगा, जो देश में निर्मित लड़ाकू विमानों के लिहाज से बड़ा कदम होगा। विमान में आवश्यकता के अनुसार सामग्री शामिल होगी। सुखोई 30 MKI फाइटर जेट उन 12 विमानों की जगह लेंगे, जो पिछले कई सालों में हादसों का शिकार बन गए हैं। यह एक मल्टीरोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है। जो हवा से जमीन और हवा से हवा में एकसाथ युद्ध लड़ने की क्षमता रखता है।

इन विमानों को रूस के Su-27 का एडवांस्ड वर्जन माना जाता है। यह एक मल्टीरोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है। ये विमान हवा से जमीन और हवा से हवा में एक साथ वार करने में सक्षम हैं। यह विमान तेज और धीमी गति में हवा में कलाबाजियां खाते हुए दुश्मन को धोखा देते हुए उनपर हमला कर सकता है। यह इकलौता ऐसा फाइटर जेट है, जिसे अलग-अलग देश अपने हिसाब से ढाल लेते हैं।

बताते चलें कि बता दें कि भारत में Su-30MKI को HAL बनाती है। 1997 में HAL ने इसका लाइसेंस रूस से लिया था। दो इंजन के इस विमान में दो पायलट के बैठने की जगह होती है। इनमें से कुछ विमान को सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस को लॉन्च करने के लिए भी अपग्रेड किया गया है।सुखोई विमान 3,000 किलोमीटर तक हमला कर सकता है। जबकि इसकी क्रूज रेंज 3,200 किलोमीटर तक है और कॉम्बेट रेडियस 1,500 किलोमीटर है। यह विमान आकाश में 2,100 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से फर्राटा भर सकता है।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest