Voice Of The People

लंदन के प्रसिद्ध नेहरु सेंटर से प्रदीप भंडारी ने वेस्टर्न मीडिया के पक्षपातपूर्ण नैरेटिव पर किया हमला, पढ़िए उन्होंने क्या कहा

इनफार्मेशन और नैरेटिव के प्रभाव वाली दुनिया में, सटीक और निष्पक्ष रिपोर्टिंग की लड़ाई कभी भी इतनी महत्वपूर्ण नहीं रही है। जन की बात के संस्थापक प्रदीप भंडारी ने हाल ही में लंदन के प्रतिष्ठित नेहरू सेंटर में “डेप्थ ऑफ़ डेमोक्रेसी” नामक एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में अपने वतव्य के दौरान वेस्टर्न मीडिया द्वारा जिस तरीके से भारत का चित्रण किया जा रहा है उसे चुनौती देते हुए जोरदार जवाब दिया। उनकी महत्वपूर्ण टिप्पणियाँ एक ऐसे राष्ट्र की जटिलताओं पर प्रकाश डालती हैं जो एक विकसित देश बनने की राह पर है।

डिजिटल विभाजन से विभाजित और विरोधाभासी विचारों से घिरे वैश्विक दर्शकों के साथ, पश्चिमी मीडिया द्वारा भारत के चित्रण पर प्रदीप भंडारी के दृष्टिकोण ने वहां मौजूद दर्शकों का महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने महत्वपूर्ण विकास और परिवर्तन का अनुभव कर रहे भारत के निष्पक्ष और सटीक चित्रण की आवश्यकता पर जोर दिया।

प्रदीप भंडारी ने अपनी बातचीत के दौरान जिन मुद्दों पर बात की उनमें से एक पश्चिमी मीडिया द्वारा भारत की राजनीति पर एक नैरेटिव के तहत रिपोर्ट करने का मुद्दा भी है। उन्होंने बताया कि भारतीय राजनीति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को जिस तरह से चित्रित किया जाता है, उसमें काफी अंतर है। उन्होंने जोर देकर कहा, “ऐसे अखबार थे जिन्होंने कहा कि कोविड के दौरान यूरोपीय लॉकडाउन बहुत अच्छा था, लेकिन जब भारत ने एक साल बाद लॉकडाउन लगाया, तो उन्होंने यह सवाल करते हुए स्टोरी छापी की कि भारत ने बिना किसी से सलाह लिए लॉकडाउन क्यों लगाया।”

प्रदीप भंडारी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत अब खुद को न सिर्फ एक स्विंग पावर के रूप में स्थापित नहीं कर रहा है बल्कि भारत अब एक अग्रणी वैश्विक खिलाड़ी है। वैश्विक स्थिति में इस बदलाव ने उन लोगों को परेशान कर दिया है जो परंपरागत रूप से वैश्विक नैरेटिव को नियंत्रित करते थे। उन्होंने इस परिवर्तन के प्रमुख उदाहरण के रूप में भारत में G-20 कार्यक्रम का उल्लेख किया, जो उन लोगों की कल्पना से परे था जो वैश्विक बातचीत पर हावी होने के आदी थे। इसके अलावा, उन्होंने वैश्विक मंच पर भारत की बदलती भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “मेरे लिए, भारत अब खुद को एक स्विंग पावर के रूप में स्थापित नहीं कर रहा है, बल्कि यह खुद को एक अग्रणी शक्ति के रूप में स्थापित कर रहा है।”

प्रदीप भंडारी ने समझाया, “नैरेटिव की रेस में, अंततः सर्वश्रेष्ठ नैरेटिव की जीत होगी।” इस बयान ने वैश्विक नैरेटिव को आकार देने की पूर्वकल्पित धारणाओं के विपरीत भारत द्वारा अपनी खुद की सच्ची और पारदर्शी कहानी पेश करने को दर्शाया।

प्रदीप भंडारी के विचारों को प्रसिद्ध लेखक और राजनीतिक टिप्पणीकार शांतनु गुप्ता ने दोहराया, जिन्होंने तर्क दिया कि भारत को अब इस मानसिकता का समर्थन नहीं करना चाहिए कि यूरोप की समस्याएं विश्व की समस्याएं हैं। भारत अभूतपूर्व गति से बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है, डिजिटल दौड़ में अग्रणी है, और लड़ाकू पायलटों से लेकर अंतरिक्ष अन्वेषण तक विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है। संदेश स्पष्ट है: भारत एक वैश्विक दावेदार है और अंतरराष्ट्रीय मीडिया में अधिक न्यायसंगत चित्रण का हकदार है।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest