Voice Of The People

पिछले वर्ष भारतीय रेलवे में डेढ़ लाख युवाओं की हुईं भर्तियां, जानिए

नॉर्दन रेलवे द्वारा गुरुवार को एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि भारतीय रेलवे के रेलवे भर्ती बोर्ड ने पिछले वर्ष देश में 1.5 लाख युवाओं को रोजगार दिया है। ये भर्तियां देश के रेलवे जोनों में खाली पड़े विभिन्न पदों पर की गईं।

नॉर्थरास्ट फ्रंटियर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) सब्यसाची डे ने कहा, “2014 से आज तक, भारतीय रेलवे में 5 लाख की रिकॉर्ड भर्ती की गई। भर्तियाँ विभिन्न श्रेणियों में की गईं, जैसे सहायक लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, ट्रेन मैनेजर, जूनियर इंजीनियर, तकनीशियन, वाणिज्यिक क्लर्क, ट्रैक मेंटेनर, पॉइंटमैन और मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, सिग्नल और दूरसंचार आदि के विभिन्न विभागों में सहायक के पद पर।”

उन्होंने कहा, “भर्ती कंप्यूटर-आधारित परीक्षण के साथ ऑनलाइन आयोजित की गई थी। दिसंबर 2020 और जुलाई के बीच आयोजित सभी रेलवे परीक्षाओं में रिकॉर्ड संख्या में 2.37 करोड़ उम्मीदवार (गैर-तकनीकी के लिए 1.26 करोड़ और आरआरसी ग्रुप-डी के लिए 1.11 करोड़) उपस्थित हुए।”

औसतन 1 किलोमीटर ट्रैक के निर्माण के लिए सालाना लगभग 33,000 लोगों का रोजगार उत्पन्न होता है। सब्यसाची डे ने आगे कहा, ”वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान भारतीय रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 2.6 लाख करोड़ रुपये का पूंजी आवंटन किया गया है।”

SHARE

Must Read

Latest