Voice Of The People

वर्ल्ड कप ने दिया भारत के टूरिज्म को उछाल, Contactless पेमेंट्स में 12.5% की हुई वृद्धि

वीज़ा के एक अध्ययन के अनुसार, त्योहारी सीज़न शुरू होने से पहले जुलाई 2023 की तुलना में विश्व कप 2023 के दौरान कॉन्टैक्ट लेस लेनदेन में 12.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारत में सीमा पार लेनदेन में कम से कम 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वीज़ा ने हाल ही में संपन्न आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के दौरान भुगतान रुझानों की समीक्षा की।

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान मैदान पर शीर्ष क्रिकेट खेलने वाले देशों को देखने का आकर्षण एक शक्तिशाली प्रेरक साबित हुआ, जिससे भारत के टूरिज्म में उछाल आया।

यात्रा की मांग पर प्रमुख खेल और सांस्कृतिक आयोजनों का प्रभाव एक वैश्विक घटना है, जिसे इस साल की शुरुआत में इस्तांबुल में यूईएफए फाइनल के लिए रिकॉर्ड मतदान में देखा गया था। या टेलर स्विफ्ट पर्यटन के लिए कमरे की दरों में वृद्धि। 12 वर्षों के बाद भारत में विश्व कप क्रिकेट आयोजन की वापसी में समान उछाल देखा गया क्योंकि 46 दिनों के दौरान अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का देश में आना जारी रहा।

भारत में एक महीने से अधिक समय तक चलने वाले विश्व कप में भाग लेने वाले और गैर-भाग लेने वाले दोनों देशों के अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में काफी वृद्धि देखी गई, जिसमें अहमदाबाद (50-60%), मुंबई (40-50%) जैसे शीर्ष स्थानों के लिए हवाई किराए शामिल थे। और कोलकाता (30-40%) में कीमतों में भारी उछाल देखा गया।

स्काई स्कैनर की ट्रैवल इन फोकस रिपोर्ट के डेटा के अनुसार, 75 प्रतिशत उत्तरदाता लाइव क्रिकेट मैचों का अनुभव करने के लिए अपने यात्रा बजट को बढ़ाने के इच्छुक थे।

विश्व कप की समय-सीमा दिवाली के करीब आने के साथ, वीज़ा के डेटा से पता चला कि अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों ने अपनी यात्रा को केवल मैच स्थलों तक ही सीमित नहीं रखा, उन्होंने अपनी यात्रा योजनाओं को जयपुर, आगरा, गोवा, वाराणसी और उदयपुर जैसे गंतव्यों तक भी शामिल कर लिया।

विश्व कप में भाग लेने वाले देशों में, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश ने भारत में विश्व कप मैचों के दौरान खर्च में सबसे अधिक योगदान दिया। कपड़े और सहायक उपकरण, रेस्तरां और खुदरा सामान अग्रणी व्यापारी श्रेणियों के रूप में सामने आए, जो सीमा पार व्यय में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest