Voice Of The People

भारत को मिली है बड़ी सफलता, ONGC ने महानदी बेसिन ब्लॉक में दो गैस भंडार की खोज की

भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए सरकार के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम ने बंगाल की खाड़ी में महानदी बेसिन ब्लॉक में दो महत्वपूर्ण प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है। इसके साथ ही उच्च जोखिम वाले गहरे पानी की खोज में उतरने के कंपनी के प्रयासों के परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं।

सूत्रों के अनुसार महारत्न कंपनी ने ब्लॉक एमएन-डीडब्ल्यूएचपी-2018/1 में खोज की, जिसे उसने 2019 में ओपन एकरेज लाइसेंसिंग नीति के तहत नीलामी के तीसरे दौर में जीता था।

बताते चलें कि यह विकास उस क्षेत्र में किया गया है जिसे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के कारण ‘नो-गो’ क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

उन्होंने कहा कि पहली खोज, जिसका नाम उत्कल है, 714 मीटर पानी की गहराई में है और प्रारंभिक परीक्षण के दौरान प्रति दिन 3 लाख क्यूबिक मीटर से अधिक गैस बहती है, उन्होंने कहा, दूसरी खोज 1,110 मीटर की पानी की गहराई पर है।

वर्तमान खोज से भारत की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा मिलने की संभावना है क्योंकि देश अपनी गैस जरूरतों का लगभग आधा हिस्सा आयात करता है। भारत का लक्ष्य अपनी ऊर्जा टोकरी में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को मौजूदा 6.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 2030 तक 15 प्रतिशत करना है और अधिक घरेलू उत्पादन से इसमें मदद मिलेगी।

SHARE

Must Read

Latest