Voice Of The People

भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र: नाजुकता से स्थिरता तक, जानिए कैसे मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को उबारा

8 फरवरी 2024 को लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया “भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र” पिछली यूपीए सरकार की नीतियों के कारण भारत को होने वाले नुकसान और आर्थिक दुस्साहस की विरासत को रेखांकित करता है। दस्तावेज़ के अनुसार 2004 से 2014 तक यूपीए के कार्यकाल में आर्थिक कुप्रबंधन, वित्तीय अनुशासनहीनता और व्यापक भ्रष्टाचार था, जिसने भारत की विकास संभावनाओं में काफी बाधा डाली। इसमें दावा किया गया कि इन मुद्दों ने भारत को विश्व स्तर पर “नाजुक पांच” अर्थव्यवस्थाओं में से एक में धकेल दिया, जिससे आर्थिक गतिविधि और विकास में बाधा उत्पन्न हुई।

ऐसे चार क्षेत्र हैं जिनमें वर्तमान सरकार ने 2004-14 के बीच वित्तीय दुस्साहस से निपटने के लिए काम किया है। इनमें से पहला यह है कि “फोन बैंकिंग” की प्रथा को एनपीए युग के दौरान भारत में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) संकट के लिए एक कारण के रूप में पहचाना गया था। यह शब्द बैंकिंग निर्णयों पर राजनेताओं द्वारा लगाए गए कथित प्रभाव को संदर्भित करता है, जहां यह दावा किया जाता है कि प्रभावशाली हस्तियों के फोन कॉल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ऋण देने के निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं। इसके कारण उचित परिश्रम के बिना कुछ व्यवसायों के लिए ऋणों को मंजूरी दे दी गई, जिससे बैंकिंग प्रणाली के भीतर एनपीए बढ़ता गया।

प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सकल एनपीए अनुपात 16.0% से घटकर 7.8% हो गया था, लेकिन यूपीए सरकार के दौरान यह 2013 तक बढ़कर 12.3% हो गया। 2014 तक संकट और गहरा गया जब बैंकिंग क्षेत्र बुरे ऋणों में भारी वृद्धि से जूझ रहा था, जिनमें से अधिकांश को आधिकारिक खातों में मान्यता नहीं दी गई थी। मार्च 2014 की क्रेडिट सुइस रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि खराब ब्याज कवरेज अनुपात वाली शीर्ष कंपनियों ने गैर-मान्यता प्राप्त एनपीए में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जो इस अवधि के दौरान बैंकिंग क्षेत्र के संकट को प्रणालीगत रूप से कम करके आंकने का सुझाव देता है।

इस अवधि में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा NPA में भारी वृद्धि देखी गई, जो 2004 में 6.6 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2012 तक 39.0 लाख करोड़ रुपये हो गई।

मोदी सरकार ने एनपीए संकट को एक रणनीतिक दृष्टिकोण के माध्यम से संबोधित किया जिसे ‘4R’ रणनीति कहा जाता है, जिसमें Recogination, Resolution, recapitalization और Reforms शामिल हैं। इस रणनीति से खराब ऋणों में उल्लेखनीय कमी आई और वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) की GNPA में 89,189 करोड़ रुपये की गिरावट देखी गई।

SHARE

Must Read

Latest