Voice Of The People

पर्यटन और कॉफी उत्पादन के लिए जाना जाने वाला कोडागु में बन रहा खास राजनीतिक समीकरण

जेकेबी डेस्क-पर्यटन और कॉफी उत्पादन के लिए जाना जाने वाला कोडागु जिला बीजेपी का गढ़ माना जाता है। कोडागू जनपद के अंतर्गत विराजपेट और मडिकेरी विधानसभा आती है। दोनों विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है।

अगर हम बात करें कोडागू जनपद के विराजपेट विधानसभा की तो यहां पर शुरुआत में टिकट पाने के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनो प्रमुख राजनैतिक पार्टियों के नेताओ की होड़ लगी हुई थी। फिलहाल टिकट की घोषणा होने के बाद से ही सभी नेता एकजुट होकर अपनी पार्टी को जीत दिलाने में ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं।चुनावी अभियान की गर्मी अपने चरम पर पहुंचती दिखाई दे रही है।

विराजपेट विधानसभा के पूर्व विधायक KG Voppaiah अपनी अच्छी छवि के लिए जाने जाते हैं। बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी उसे टक्कर देने की पूरी कोशिश कर रही है।

पहाड़ी क्षेत्र होने के नाते यहां के लोगों की प्रमुख खेती कॉफी और कालीमिर्च है। यहां के कॉफी और कालीमिर्च उत्पादकों का कहना है कि उन्हें पिछले कई सालों से उनके उत्पादन का लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। किसान इसके लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। लोगों का कहना है कि येदुरप्पा सरकार के समय कोडागू के विकास के लिए अलग से 400 करोड़ का फंड दिया गया था लईं सिद्धारमैया सरकार के दौरान 250 करोड़ रुपये ही दिए गए जिनमे से मात्र 40 करोड़ ही कूर्ग(कोडागू) के लोगो के विकास के खर्च हो पाए।

वहीं अगर हम Madikeri विधानसभा की बात करें तो यहां के विधायक Apachchu Ranjan की छवि युवा नेता के रूप में बनी हुई है। मडिकेरी में बीजेपी उम्मीदवार को कांग्रेस के
Chandramauli टक्कर दे रहे हैं। लगभग 2 लाख मतदाताओं की इस विधनसभा में भी लोगों की आय का मुख्य साधन कॉफी और कालीमिर्च की खेती है।
मडिकेरी कर्नाटक के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां देश विदेश से हजारों पर्यटक प्रतिदिन आते हैं। ऐसे में यहां के लोगों की मांग है कि मडिकेरी में क्षेत्रीय हवाई अड्डा बनाया जाना चाहिए जिससे पर्यटकों के आवागमन में सुविधा होगी।
ये हैं मडिकेरी के लोगों की प्रमुख समस्याएं

*कॉफी के किसानों को नहीं मिलता है उनके उत्पादन का उचित दाम
*स्टेट गवर्नमेंट ने नहीं दी है कोई राहत/सहायता
*अधिक बरसात होने से रोड एक साल में हो जाती है खराब, सड़क निर्माण के लिए अतिरिक्त फंड की आवश्यकता

कोडागू जनपद में बीजेपी को कांग्रेस पार्टी टक्कर देने के लिए मैदान में कमर कस ली है। लेकिन अगर यहां के लोगों की माने तो कांग्रेस सरकार ने उनके विकास के लिए कुछ खास काम नहीं किये हैं।

SHARE

Must Read

Latest