Voice Of The People

दिल्ली चुनाव में केजरीवाल बने बड़े फैक्टर।

चाहें मुद्दा देश बनाम केजरीवाल हो या फिर विधायक की बुरी छवि, दिल्ली चुनावों ने एक बात बिलकुल साफ कर दिया कि लोगो के बीच केजरीवाल के ज़मीनी स्तर पर किये गए कार्यों से केजरीवाल फैक्टर एक बड़ा जीत का कारण बन कर निकला।

DELHI ELECTION
DELHI ELECTION

दिल्ली चुनाव की बहुचर्चित विधानसभा क्षेत्र मॉडल टाउन, में इस बार टक्कर आम आदमी पार्टी के अखिलेश पति त्रिपाठी, और बीजेपी के चर्चित नेता कपिल मिश्रा के बीच थी। जन की बात ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में वार्ड वार तरीके से सर्वेक्षण किया, जहाँ मॉडल टाउन के वार्ड संगम पार्क में अखिलेश पति त्रिपाठी को अधिक बढ़त मिली।

 इस वार्ड में हाल में हुए कार्यो से जनता खुश थी साथ ही मुफ्त बिजली और पानी भी एक बड़े फैक्टर के रूप में निकला, वही केजरीवाल फैक्टर ने भी अपनी भूमिका निभाई।

 संगम पार्क वार्ड की अधिक्तर महिलाएं बसों में सफर करती हैं, और बसों को महिलाओं के लिए मुफ्त करने के बाद महिलाओं का झुकाव केजरीवाल की तरफ देखने को मिला। बीजेपी और कपिल मिश्रा की तरफ से चुनाव में राम मंदिर, तीन तलाख, आर्टिकल 370, और नागरिकता संशोधन कानून जैसे मुद्दों को लाकर चुनाव को देश का चुनाव बताने की कोशिश की गई।

जन की बात की टीम ने जब जनता से बात किया, तो पता चला कि जनता के बीच प्रधानमंत्री मोदी के लिए अगर ‘वोकल’ सपोर्ट है तो केजरीवाल के लिए ‘वोट’ सपोर्ट। एक तरफ जहां जनता ने बीजेपी को देश का काम करने के लिए सराहा वही आप को ज़मीन स्तर पर काम करने के लिए वोट किया। महिलाएं इस चुनाव में केजरीवाल से खासा प्रभावित दिखीं, जन की बात की टीम को लाल बाग़ इलाके में एक महिला वोटर ने बताया कि, “केजरीवाल के द्वारा किये गए कार्यों से अब पैसों की बचत होने लगी है, बच्चे भी स्कूलों की तारीफ करते हैं।” 

मॉडल टाउन विधानसभा के नतीज़े वैसे ही आए जैसा कि जन की बात ने अपने ‘एग्जिट पोल’ में दिखाया था, आप के अखिलेश पति त्रिपाठी ने बीजेपी के कपिल मिश्रा पर 11133 वोटों की बढ़त से जीत हासिल की।

जहां एक तरफ मॉडल टाउन में विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी द्वारा किये गए कार्यों की सराहना हो रही थी वही दिल्ली के दुसरे विधानसभा क्षेत्र किरारी में आम आदमी पार्टी के विधायक ऋतुराज झा के खिलाफ जनता के बीच काफी नाराज़गी देखने को मिली, किरारी की जनता के लिए नाली और रोड एक बड़ी समस्या थी, इस्तिथि इतनी बत्तर की लोगों के लिए चलने तक का रास्ता नही था। जब जान की बात की टीम ने  किरारी की जनता से संवाद किया तो कई बातें पता चलीं जैसे, एक मतदाता के मुताबिक “किरारी के सड़कों की बत्तर हालात की वजह से यहाँ के दुकानदारों को काफी परेशानी होती है,आस पास के लोग यहां आना पसंद नही करते जिससे हमें काफी नुकसान होता है।” 

एक खाने की दुकान चलाने वाली महिला ने अपनी आपबीती जन की बात को सुनाई “यहाँ पूरे इलाके में एक भी सार्वजनिक शौचालय नही है, जन सुविधाओं के नाम पर किरारी में कुछ भी नही है, विधायक भी किसी बात की सुनवाई नही करते।”

लोगों की बातों को सुनकर ऐसा लग की यहां से केजरीवाल की जीत नामुमकिन है, मगर इन सभी तकलीफों को दरकिनार कर के जनता ने केजरीवाल के नाम पर वोट दिया, और जैसा कि जन की बात ने कहा था कि अगर नतीजे ऋतुराज के पक्ष में भी आते हैं तो  वोटों के बीच अंतर काफी कम होगा, और नतीज़े ठीक वैसे ही थे। आप के ऋतुराज जा ने 5654, वोटों के साथ बीजेपी के नेता अनिल कुमार झा पर जीत हासिल कर इस बात को साफ कर दिया, की विधानसभा  चुनावों में केजरीवाल फैक्टर एक बड़ा किरदार निभाते है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest