Voice Of The People

आखिर क्यों और किस थीम पर मनाया जाता है World No Tobacco Day

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से लड़ने के लिए तमाम तरह के उपाय कर रही हैं। विश्व की सरकारी भारत में भी केंद्र तथा राज्य सरकारें आए दिन नए नए नियमों के तहत कोरोना से लड़ने के।लिए नए इंतजाम कर रही है। लेकिन कोरोना ही हनारे जीवन के लिए बड़ा खतरा नही है।

ऐसे अनेकों खतरें है जिनसे आए दिन हम रूबरू होते है। कुछ तो ऐसे है जिन्हें इंसान खुद से गले लगाता है, उन्ही में से एक है तंबाकू जी हां हम सब कुछ जानते हुए भी ताउम्र अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ करते हैं।

तंबाकू निषेध दिवस

एक तरफ जहां पूरी दुनिया मे कोरोना की चर्चा है वही आजभी के दिन यानी 31 मई के दिन विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 (World No Tobacco Day) मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा इसलिए की गई ताकि लोगों को तंबाकू का सेवन करने के कारण होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा सके। टोबैको डे इससे होने वाले कई प्रकार के कैंसर और गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों से बचे रहने के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

31 मई के दिन विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 (World No Tobacco Day) मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा इसलिए की गई ताकि लोगों को तंबाकू का सेवन करने के कारण होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा सके।

इस बार वर्ल्ड नो टोबैको डे 2020 की थीम युवाओं पर केंद्रित हैं।विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा इस बार वर्ल्ड नो टोबैको डे 2020 की थीम “युवाओं को इंडस्ट्री के बहकावे से बचाते हुए, उन्हें तंबाकू और निकोटीन का उपयोग करने से रोकना है।”

स्मोकिंग,हुक्का, कच्ची तंबाकू, पान मसाला आदि पदार्थ तंबाकू से कहीं ना कहीं जरूर तैयार किए जाते हैं और युवाओं के द्वारा इसका बड़े पैमाने पर सेवन भी किया जा रहा है जो उनके स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है।

पहली बार कब मनाया गया यह दिन?

आपको बता दें कि, (WHO) के द्वारा 1987 में इस दिन को प्रभाव में लाया गया था। 31 मई 1988 को WHO42.19 प्रस्ताव पास हुआ, जिसके बाद यह वर्ल्ड नो टोबैको डे के नाम से हर साल 31 मई को मनाया जाने लगा।

जैसे कि आप जानते है तंबाकू और इससे बने पदार्थों का सेवन करने के कारण फेफड़ों का कैंसर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, डायबिटीज का खतरा, हृदय रोग कोलन कैंसर और महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर जैसी कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं।

इन बीमारियों से बचने के लिए उन्हें तंबाकू का सेवन करना छोड़ देना चाहिए। क्योकि तंबाकू से लाइलाज औऱ प्राण घातक रोग होता है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest