Voice Of The People

इंडोनेशिया के एक ऐसा समुदाय जो मृतकों को कब्र से बाहर निकाल कर मानता है जश्न

अमन वर्मा, जन की बात

“हम शवों से डरते नहीं हैं,” इंडोनेशिया के सुलावेसी गाँव मे अपने पूर्वजों के शवों को कुछ वर्षों तक संरक्षित रखने की एक अजीबो-गरीब परंपरा है। इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर, तोरजान समुदाय के लोग अपने प्रियजनों को उनकी मृत्यु के बाद “गुड-बाय्स” के साथ विदा नही करते, उनकी परंपरा यह है कि मरने के बाद भी अपने प्रियजनों को ‘ज़िंदा’ मानते हैं।

 

तोरजान समुदाय के लोगो का मानना ​​है कि मृतक बीमार होते हैं, और उनका ख्याल रखने के लिए, ये लोग पार्थिव शरीर को खाना खिलाते हैं, कपड़े बदलते हैं, और उनके आराम का भी इंतेज़ाम करते हुए, उनका सर्वोत्तम तरीके से इलाज करते हैं। ये लोग अपनी वित्तीय क्षमताओं के अनुसार पार्थिव शरीर को कुछ दिनों से लेकर कुछ वर्षों तक अपने साथ रखते हैं, उसके बाद अंतिम संस्कार की रस्म निभाते हैं। अंतिम संस्कार के दौरान, मृतकों के सभी रिश्तेदार परिवार को होने वाले नुकसान के प्रति दुख साझा करने के लिए इकट्ठा होते हैं , क्योंकि अंतिम संस्कार को परिवार की उपस्थिति के बिना अधूरा माना जाता है। इतना ही नहीं, अंतिम संस्कार तभी पूरा होगा जब मृत व्यक्ति के लिए ‘वाटर बफ़ेलो’ यानी भैस की बली दी जाती है, ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि भैसों को जीवन के बाद की सवारी माना जाता है। तोराजन समुदाय के अनुसार अंतिम संस्कार को ‘माए-नेने’ कहते हैं।

यह अनोखा तोरजान समुदाय कुछ वर्षों के अंतराल पर परिवार के सदस्यों का दूसरा अंतिम संस्कार करता है, जिसमे वे शव को ताबूत से बाहर निकालते हैं, उसके कपड़े बदलते हैं और नए कपड़े पहने लाश के साथ तस्वीरें खिंचवाते हैं। तोराजन समुदाय के अनुसार, यह अनुष्ठान परिवार के उन सदस्यों को अपने पूर्वजों से मिलने का मौका देता है, जो पूर्वज की मृत्यु के समय पैदा नहीं हुए थे। टोरजन ईसाई धर्म को मानता हैं, लेकिन उनके जीवन के बाद जीने का विश्वास, इस समुदाय को इंडोनेशियाई इलाकों के लिए विशेष बनाता है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest