Voice Of The People

पीएम के आने-जाने से लेकर मंच पर बैठे अतिथियों तक ये है पूरे कार्यक्रम का रोड मैप

5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन कि तमाम तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में है। कार्यक्रम से पहले अयोध्या को सजाने व उसके सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। वही अब भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम से जुड़ी अहम खबर सामने आ रही है।

बताया जा रहा है कि,पीएम मोदी 11 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में पीएम दो घंटे से ज्यादा समय व्यतीत करेंगे। मोदी दोपहर 2 बजे अयोध्या से रवाना हो जाएंगे।

मिल रही जानकारी के अनुसार अयोध्या आने पर सबसे पहले पीएम हनुमानगढ़ी जाएंगे और वहां पर दर्शन करने के बाद पीएम रामलला का दर्शन करेंगे, जिसके बाद भूमिपूजन का कार्यक्रम होगा।

अयोध्या में मंदिर भूमि पूजन के बाद प्रसाद में लड्डू बांटे जाएंगे। अयोध्या के मणिराम दास छावनी में लड्डू बनाए जा रहे हैं। लड्डुओं की संख्या 1 लाख 11 हजार है और इसे 111 थाल में सजाया जाएगा। यानी कि 111 थाल में सजाकर भोग के लिए लड्डू को राम लला के दरबार में भेजा जाएगा। इसके बाद लड्डुओं को स्टील के डिब्बे में पैक किया जाएगा। इसके लिए करीब 8 हजार स्टील के डिब्बे बनवाए गए हैं और फिर उसे प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा।

ऐसी होगी मंच की व्यवस्था

मिल रही जानकारी के अनुसार अयोध्या में भव्य राम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मंच पर केवल 5 लोग ही उपस्थित रहेंगे। जिनकी सूची इस प्रकार है.. प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, और मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास मंच पर मौजूद रहेंगे। मुख्य सचिव, गृह सचिव और डीजीपी ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा और मंदिर के कार्यक्रम की व्यवस्था का जायजा भी लिया।

कोरोना के कारण भूमिपूजन कार्यक्रम के लिए अधिक लोगों को न्योता नहीं भेजा गया है।सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। ट्रस्ट ने 200 लोगो की लिस्ट पीएमओ को पहले ही भेज दी है।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी को लकड़ी की बनी दुर्लभ डेढ़ फुट की राम  कोदंड और एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भेंट की जाएगी। दरअसल, भगवान श्रीराम के धनुष को कोदंड के रूप में जाना जाता है। जब वह सीताजी की खोज में दक्षिण भारत पहुंचे थे तो उनके हाथ में उस वक्त कोदंड धनुष था।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest