Voice Of The People

जानिए श्रीराम मंदिर निर्माण में कितना लगेगा पैसा और कितनों ने दिया दान ?

राम मंदिर के निर्माण के लिए राम भक्त कई सालों से इस पल का इंतजार संजोए बैठे हुए थे। पाँच अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में भूमिपूजन होते ही श्रीराम जन्मभूमि पर राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा।

निर्माण कार्य और उससे जुड़े पदाधिकारियों का चयन और जमीन का लेखा-जोखा पहले ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही हो गया था। बाद में ट्रस्ट के सदस्यों का पदभार और ट्रस्ट के लिए बैंक खाता और उसकी निगरानी करने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट भी नियुक्त कर लिए गए थे।

हाल में हुए मंदिर के पुराने ढांचे में बदलाव के बाद उस में होने वाले खर्च का भी अनुमान लगा लिया गया है। तकरीबन 100 करोड़ के आसपास मंदिर निर्माण में खर्च आने वाला है।

राम भक्त दे रहे हैं दिल खोलकर दान

श्रीराम जन्मभूमि निर्माण ट्रस्ट ने पहले ही बता दिया था कि वे सरकारी या राजनीतिक पार्टियों से दान नहीं लेंगे। यह फैसला कई हद तक सही भी था क्योंकि राम मंदिर निर्माण के लिए उनके आम भक्त ही काफी हैं। दान में मिल रहे अपार धन को देखते हुए साबित भी हो रहा है।

कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी देव महाराज का कहना है कि, अब तक भक्तों द्वारा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 15 करोड़ दान में मिल चुके हैं। वही धार्मिक गुरु मोरारी बापू ने जिस फंड में 5 करोड़ रूपए दान देने की विनती की थी, उस फंड में अब तक 18 करोड़ रूपए दान आ चुके है।

राम जन्मभूमि ट्रस्ट में मिले ₹15 करोड़ में से ₹10 करोड़ रूपए पहले के दिए हुए हैं थे, तो वहीं ₹5 करोड़ रुपए हाल के दिनों में दिए गए हैं। लॉकडाउन के दौरान ही करीबन ₹5 करोड़ रुपए दान दिए गए जिसमें से ₹2 करोड़ रूपए पटना के हनुमान मंदिर के महावीर ट्रस्ट ने ही दिए हैं। खबरों की माने तो महावीर ट्रस्ट ने आने वाले साल में कुल ₹10 करोड़ रुपए हर साल 2-2 करोड़ कर के दान में देने की बात कही हैं।

लगातार सैकड़ो भक्तों द्वारा ₹500 से लेकर ₹5000 तक ट्रस्ट के खाते में दान दे रहे हैं, साथ ही 500 से ऊपर कलश कूरियर के माध्यम से ट्रस्ट के पत्ते पर पहुँचे हुए हैं। इन कलशों में सोने, चांदी, फूल और उनके वहां की मिट्टी भी लोगों ने भेजे हैं। वहीं अब तक 100 किलो के करीब अलग-अलग भक्तों द्वारा चांदी की इंटे भी भेंट में भेज चुके हैं।रोजाना कई लोग फोन पर जानकारी ले रहे हैं कि वह कैसे दान दे सकते हैं ?

श्रीराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट ने डोनेशन को लेकर की अपील

ट्रस्ट की तरफ से यह अपील की गई है कि लोग सोने चांदी की जगह पर पैसे दान में दें, साथ ही ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि वह गांव-गांव तक दान देने के लिए मुहिम चलाएंगे और प्रचार करेंगे।श्रीराम मंदिर निर्माण

संक्रमण संकट होने की वजह से हजारों लोग खुद आ कर दान नहीं दे पा रहे हैं जिसको लेकर ट्रस्ट ऑनलाइन बैंकिंग को और पुख्ता करने की बात कह रही है।

आप में से किसी को भी राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट में दान देना है तो आप इस खाते में दान दे सकते हैं
बचत खाते का नंबर-39161495808 और चालू खाते का नंबर-39161498809 है। या फिर इस दिए हुए लिंक के माध्यम से जाकर सारी जानकारी और दान की प्रक्रिया देख सकते हैं:- https://srjbtkshetra.org/donation-options

SHARE

Must Read

Latest