Voice Of The People

जानिए कैसे प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में डिजिटल इंडिया की दिखी झलक?

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ पर दिल्ली के लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया, इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने देश की डिजिटल कनेक्टिविटी का ढांचा भी लोगों के सामने रखा। प्रधानमंत्री ने बताया कि कैसे लॉकडाउन के समय में देश के लोग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके एक दूसरे के साथ जुड़े रहे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 1 महीने में यूपीआई का उपयोग करके देश में लोगों ने 3 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक का ट्रांजैक्शन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से चार बड़ी डिजिटल इंडिया से जुड़ी योजनाओं का घोषणा की है।

फाइबर ऑप्टिकल से देश के हर गांव को जोड़ना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि 2014 में देश के केवल 5 दर्जन से अधिक गांव ही ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े थे। हमारी सरकार ने इस आंकड़े को डेढ़ लाख तक पहुंचाया है, आगे हमारा लक्ष्य ऑप्टिकल फाइबर को देश के 6 लाख गांव तक पहुंचाना है जिसके लिए हमने हजार दिनों का लक्ष्य तय किया है।

अंडमान जैसी इंटरनेट सुविधा अब लक्ष्यद्वीप में भी होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले हजार दिनों में अंडमान की तरह लक्ष्यदीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ने की योजना पर कार्य शुरू हो चुका है भारत के पास 1300 से अधिक आइलैंड है। देश के विकास में इन आईलैंडओं के महत्व को देखते हुए, विकास परियोजनाओं को तेजी से शुरू किया जा रहा है।

देश को मिलेगी नई साइबर सिक्योरिटी नीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में नई साइबर सिक्योरिटी नीति का खाका तैयार कर लिया गया है। भारत इस संदर्भ में, सतर्क है सचेत है, और इन खतरों का सामना करने के लिए उचित कदम भी उठा रहा है।

नेशनल डिजिटल हैल्थ मिशन की शुरुआत

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत की है। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर हर भारतीय को एक हेल्थ कार्ड मिलेगा जिसमें हर बीमारी, हर टेस्ट, कौन से डॉक्टर से आप मिले और उसने आपको क्या दवाई दी इसका लेखा-जोखा डिजिटल हेल्थ कार्ड में होगा।

SHARE

Must Read

Latest