Voice Of The People

भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट से चीनी सेना को खदेड़ा।

अमन वर्मा

भारतीय सेना द्वारा 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग त्सो क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने के एक और प्रयास का हवाला देने के बाद, चीन ने भारत पर झील के दक्षिणी किनारे पर एलएसी पर “गैरकानूनी” रूप से अत्याचार करने का आरोप लगाया था। पीएलए ने भारत पर “प्रमुख उकसावे” का संचालन करने का आरोप लगाया और एक बयान में कहा कि चीन स्थिति से निपटने के लिए “आवश्यक जवाबी कार्रवाई” कर रहा है।

एक बयान में पीएलए के पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता झांग शुइली ने भारत से तुरंत अपने सैनिकों को वापस लेने और किसी प्रकार की सैन्य वृद्धि न करने का आग्रह किया है। “हम पूरी तरह से भारतीय पक्ष से सीमा रेखा पर अवैध रूप से अतिचार करने वाले अपने सैनिकों को तुरंत वापस लेने की मांग करते हैं। अपनी सीमावर्ती सैनिकों को सख्ती से नियंत्रित करते हैं और अपनी प्रतिबद्धताओं का ईमानदारी से सम्मान करते हैं। ताकि स्थिति में और अधिक वृद्धि से बचा जा सके,” उन्होंने कहा की चीन LAC के घटनाक्रमों का बारीकी और “संकल्प” से पालन करेगा । चीनी विदेश मंत्रालय ने इस बात से भी इनकार किया कि किसी भी स्तर पर चीनी सैनिकों ने LAC का उल्लंघन किया था। भारत सरकार के सूत्रों ने हालांकि कहा कि चीन द्वारा नवीनतम उकसावे ने कई दौर की वार्ता के बाद अपने स्वयं के प्रवेश के बाद कहा कि “सकारात्मक प्रगति” सैन्य और राजनयिक बातचीत में हुई थी और पूर्व और पूर्ण विघटन के लिए पहुंची सहमति को पूर्ववत करने की मांग की थी।

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनाव फिर से बढ़ जाने के बाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि “दोनों देशों के लिए द्विपक्षीय संबंधों के शांतिपूर्ण संचालन के लिए जल्द ही एक व्यवस्था तक पहुंचना महत्वपूर्ण है।”

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने कहा कि भारत चीन के उदय का “संज्ञेय” रहा है और इससे तत्काल पड़ोसी के रूप में प्रभावित होता है। आगे उन्होंने कहा, “लेकिन भारत भी बढ़ रहा है, और यह याद रखना उतना ही महत्वपूर्ण है।”

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest