Voice Of The People

जन की बात सर्वे : उत्तराखंड में किस जाति का झुकाव किस पार्टी की तरफ?

- Advertisement -

प्रदीप भंडारी और उनकी टीम जन की बात ने उत्तराखंड चुनाव के पहले एक बड़ा सर्वे किया। इस सर्वे में जन की बात ने जनता से यह जानने की कोशिश की कि अगर अभी चुनाव होते हैं तो उत्तराखंड की जनता किसे चुनेगी और उत्तराखंड की जनता के लिए क्या-क्या मुख्य मुद्दे हैं? आपको बता दें कि यह सर्वे 20 सितंबर 2021 से लेकर 26 सितंबर 2021 के बीच हुआ। सर्वे के दौरान जन की बात की टीम ने करीब 2000 लोगों से बात की और उसके बाद एक विस्तृत सर्वे प्रस्तुत किया। सर्वे के दौरान हमने उत्तराखंड की जनता से पूछा कि आप किसे वोट देंगे और क्यों देंगे? इसके साथ ही हमने एक और सर्वे किया कि उत्तराखंड में किस जाति का झुकाव किस पार्टी की तरफ है।

उत्तराखंड में बड़ी संख्या में ब्राह्मण समुदाय रहता है हमने ब्राह्मणों से बात की और पूछा कि आप के लिए कौन सी पार्टी सही है और आप किसे वोट करेगें? सर्वे के दौरान 34% ब्राह्मणों ने कहा कि वह कांग्रेस को वोट करेंगे तो वही 62% ब्राह्मणों ने कहा कि वह बीजेपी को वोट करेंगे और बीजेपी उनके लिए सही है। जबकि 4% ब्राह्मणों का झुकाव आम आदमी पार्टी की तरफ भी दिखा।

वहीं अगर बात करें राजपूत समुदाय की तो 50% राजपूत समुदाय बीजेपी के साथ खड़ा है। जबकि 47% राजपूत समुदाय कांग्रेस के साथ खड़ा है। वहीं 3% राजपूत समुदाय आम आदमी पार्टी को वोट कर सकता है।

उत्तराखंड में ओबीसी समुदाय अधिक नहीं रहता है लेकिन हमने उनसे भी बातचीत की और उनसे पूछा कि वह आने वाले चुनाव में किसे वोट कर सकते हैं? आपको बता दें 62% ओबीसी समुदाय के लोगों ने कहा कि वह भाजपा को वोट करेंगे। जबकि 31% लोगों ने कहा कि वह कांग्रेस को वोट करेंगे। 7% लोगों ने कहा कि वह आम आदमी पार्टी को वोट करेंगे।

उत्तराखंड में दलित समुदाय बड़ी संख्या में रहता है और हमने उनसे बात की। आपको बता दें सर्वे के दौरान एक बात सामने आई कि उत्तराखंड के 34% दलित बीजेपी को पसंद कर रहे हैं और उनकी नीतियों से प्रभावित होकर उनको वोट करेंगे। जबकि 59% दलितों के कांग्रेस के साथ जाने की संभावना है। जबकि 7% दलित आम आदमी पार्टी को वोट कर सकते हैं।

सर्वे के दौरान हमें मुसलमानों से भी बातचीत की और इस दौरान मुसलमानों ने बताया कि उनके लिए पहली पसंद कांग्रेस है। 78% मुसलमान मानते हैं कि कांग्रेस उनके लिए सही है और वह कांग्रेस को वोट करेंगे। जबकि 14% मुसलमानों ने इस बार न बीजेपी ने कांग्रेस की तरफ़ बल्कि आम आदमी पार्टी की तरफ रुख करने का सोच रहे हैं। यानी 14% मुसलमान इस बार आम आदमी पार्टी की तरफ से आ सकते हैं। वहीं पर महज 8% मुसलमान इस पर बीजेपी को वोट कर सकते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest

SHARE