Voice Of The People

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात

अनुप्रिया, जन की बात

इटली द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की. प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल भी थेl प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पोप फ्रांसिस के साथ मुलाकात की और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित किया। बैठक केवल 20 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन एक घंटे तक चली जहां उन्होंने जलवायु परिवर्तन और गरीबी सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद अपना अनुभव भी ट्वीट कर बताया”पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया। @Pontifex, ”पीएम मोदी ने ट्वीट किया।

अपको बता दे कि पोप जॉन पॉल द्वितीय की 1999 में भारत की आखिरी पोप यात्रा थी जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधान मंत्री थे। भारत में एक और पोप यात्रा का निमंत्रण पीएम मोदी के प्रधान मंत्री कार्यकाल के दौरान बढ़ा दिया गया है।मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है.

शुक्रवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि वेटिकन ने बैठक के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है परंपरा यह है कि पोप के साथ मुद्दों पर चर्चा करते समय कोई एजेंडा न हो, यह कहते हुए कि भारत इसका सम्मान करेगा।

SHARE

Must Read

Latest