Voice Of The People

G20 शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कोरोना और जलवायु परिवर्तन पर की चर्चा

- Advertisement -

अनुप्रिया, जन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने रोमा कन्वेंशन सेंटर पहुंचे. इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने रोम में पीएम मोदी की अगवानी की. शिखर सम्मेलन शनिवार को रोम में शुरू हुआ. विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के राष्ट्राध्यक्ष और सरकार, आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ, उन्होंने वैश्विक एजेंडा के कई प्रमुख विषयों को संबोधित किया।

दुनिया भर के लोगों के लिए कोविद -19 महामारी और इसके परिणाम सम्मेलन में चर्चा का प्राथमिक विषय बना रहा जबकि नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौती पर भी चर्चा की। पोप ने महामारी के दौरान जरूरतमंद देशों को भारत की सहायता की सराहना की, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा.

ANI के अनुसार रोम के रोमा कन्वेंशन सेंटर में दुनिया के नेताओं के ‘पारिवारिक फोटो’ के लिए इकट्ठा होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के साथ भी संक्षिप्त बातचीत की।

पोप फ्रांसिस के साथ अपनी पहली आमने-सामने की बैठक के बाद पीएम मोदी शिखर सम्मेलन स्थल पहुंचे. बैठक उस समय हुई जब प्रधानमंत्री शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी रोम यात्रा के हिस्से के रूप में वेटिकन सिटी पहुंचे। बैठक के बाद, मोदी ने कहा, “पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया।”आपको बता दें कि 2013 में पोप बनने के बाद से पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री है जो फ्रांसिस से मिले हैं। वेटिकन में मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी थे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest