Voice Of The People

असम विधानसभा उपचुनाव में हिमांता बिस्वा शरमा का जलवा कायम, बीजेपी और सहयोगी दलों ने जीती सभी 5 विधानसभा सीटें

- Advertisement -

अनुप्रिया,जन की बात

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों असम, मेघालय और मिजोरम की नौ विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों की मतगणना आज सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी निगरानी के बीच हुई। असम की पांच, मेघालय की तीन और मिजोरम की एक विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए।

असम के बक्सा में शनिवार को एक मतदान केंद्र पर उपचुनाव के दौरान वोट डालने के लिए मतदाताओ की काफी लंबी कतार थी।असम उपचुनाव में बीजेपी और उसकी सहयोगी यूपीपीएल ने सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की है।थौरा विधानसभा सीट से भाजपा के सुशांत बोरगोहेन ने 30,561 मतों के अंतर से जीत हासिल की। बीजेपी के सहयोगी यूपीपीएल उम्मीदवार जिरोन बसुमतारी और जोलेन डेमरी ने गोसाईगांव और तामुलपुर सीटों पर क्रमशः 28,252 और 50,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। भबानीपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार फणीधर तालुकदार ने 25,641 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. मरियानी सीट से बीजेपी के रूपज्योति कुर्मी ने 40,104 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

उपचुनाव में कुल 74.04 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें से सबसे अधिक 78 प्रतिशत भबनीपुर विधानसभा सीट पर दर्ज किया गया। गोसाईगांव में 77.37 प्रतिशत, तमुलपुर में 67.88 प्रतिशत मतदान हुआ; थौरा में 77.56 प्रतिशत और मरियानी सीट पर 71.70 प्रतिशत मतदान हुआ। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पांच में से तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे, शेष दो को सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के उम्मीदवारों के लिए छोड़ दिया। कांग्रेस ने सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि उसके पूर्व सहयोगी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने क्रमश: दो और एक सीटों पर चुनाव लड़ा।

पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार मैदान में थे। तकरीबन 7.96 लाख मतदाता थे। गोसाईगांव और तामुलपुर में उपचुनाव कोविद -19 जटिलताओं के कारण विधायकों की मृत्यु के बाद आवश्यक थे, जबकि थौरा, मरियानी और भबानीपुर विधानसभा सीटें खाली थीं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest