Voice Of The People

पीएम मोदी 19 नवंबर को यूपी में ₹6250 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

- Advertisement -

अनु प्रिया, जन की बात

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए लगातार यूपी दौरे पर हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को फिर उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम 6250 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, अपने इस दौरे में पीएम पानी की कमी की समस्या को दूर करने के लिए और किसानों को बहुत जरूरी राहत देने के लिए महोबा में अर्जुन सहायक परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

महोबा में परियोजना के उद्घाटन को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट चुका है। वहीं, आज यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां बांध का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। इस दौरान जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने सीएम योगी को अर्जुन बांध की उपयोगिता के साथ-साथ इसके तकनीकी प्रक्रिया के बारे में बताया। पीएम मोदी, महोबा में अर्जुन सहायक परियोजना का शुभारंभ करने के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

आखिर क्या है अर्जुन सहायक परियोजना?

बांधों को आपस में जोड़कर तैयार की गई अर्जुन सहायक परियोजना पर करीब ढाई हजार करोड़ की लागत आई है. इस सिंचाई परियोजना का स्वरूप नदी जोड़ो परियोजना की तरह है. करीब 12 सालों में तैयार हुई इस परियोजना की लागत बढ़कर तीन गुना पहुंच गई. सिंचाई विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बुंदेलखंड के महोबा, हमीरपुर व बांदा जिलों के 168 गांवों के करीब डेढ़ लाख किसानों को परियोजना का सीधा लाभ मिलेगा, जबकि चार लाख लोगों को पेयजल सुविधा का लाभ मिलेगा.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest