Voice Of The People

पुरुषों की सशक्त आवाज बनीं बरखा त्रेहान, मुंबई के एक कार्यक्रम में पुरुषों के लिए उठाई अपनी आवाज़

विपिन श्रीवास्तव, जन की बात

बरखा त्रेहान एक निडर और मजबूत नेतृत्व वाली महिला हैं जो कई सालों से उन पुरुषों के हक़ के लिए आवाज़ उठा रही हैं जो महिलाओं द्वारा किये जा रहे झूठे मुकदमों के मामलों से परेशान और असहाय महसूस करते हैं।

‘मेंस राइट’ नारीवाद के दुरूपयोग के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन है और इस देश भर में माहौल ऐसा है कि पीड़ित पुरुषों को ही आरोपी बनाया जा रहा है। बरखा त्रेहन पीड़ित पुरुषों और उनके परिवारों के दुखों को सामने लाने वाली और उनके हक़ के लिए आवाज़ उठाने वाली एक एनजीओ की प्रमुख हैं, और पुरुष आयोग की अध्यक्ष भी हैं।

हाल ही में, 2 दिसंबर 2021 को, बरखा त्रेहन ने राकांपा के कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे से मुलाकात की और उन मुद्दों और चुनौतियों को लेकर उनके समक्ष अपनी बात रखी जिनको लेकर सभी पुरुष अपने लिए समस्या का अनुभव कर रहे थे।

बरखा त्रेहन ने मुंबई में ‘पुरुष अधिकार आंदोलन’ को एक मजबूत आवाज़ दी है,

उन्होंने भारत में लोगों के लिए “नारीवाद” के नाम पर किए जा रहे भेदभाव के बारे में जानने के लिए चीजों को पारदर्शी बनाया। उन्होंने पीड़ित पुरुषों के दुखों और दर्द को सामाजिक और कानूनी दोनों मोर्चों पर प्रकाश दिया। यह बेहद चिंताजनक है कि कानून घरेलू हिंसा और यौन शोषण के शिकार पुरुषों के साथ सौतेली मां जैसा व्यवहार करता है। झूठे मामलों के बावजूद एक महिला शिकायतकर्ता होने पर कानूनी लड़ाई को निपटाने के लिए पुरुषों को अंतहीन कानूनी लड़ाई का सामना करने या उससे निपटने के लिए पैसे का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है।

बरखा त्रेहान ने कहा, “माननीय मंत्री ने मेरे द्वारा की गई शिकायतों और निवेदनों को सुना।”

पुरुषों के अधिकारों और पुरुषों के सामने आने वाले मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए, श्रीमती त्रेहन ने 2 दिसंबर 2021 को ताज लैंड्स एंड, बांद्रा में श्रीमती शाइना एनसी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी भाग लिया। काउंसिल फॉर फेयर बिजनेस प्रैक्टिसेज के फैशन शो CFBP के लिए 35 महिलाओं ने रैंप वॉक किया। इस कार्यक्रम में अनुपम खेर जैसे गणमान्य व्यक्ति और अन्य सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

SHARE

Must Read

Latest