Voice Of The People

चुनाव आयोग ने किया राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान, 18 को होगी वोटिंग, 21 जुलाई को मतगणना

- Advertisement -

चुनाव आयोग ने आज राष्ट्रपति चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होंगे और 21 जुलाई को देश को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग के मुताबिक अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 15 जुलाई को नामांकन दाखिल किए जाएंगे, नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून होगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराएगा जाएगा. चुनाव आयोग ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सांसदों को 1,2,3 लिखकर पसंद बतानी होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत के राष्ट्रपति का पद दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का पद है. भारत के 16वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए चुनाव की घोषणा करते हुए गौरवान्वित महसूस करता हूं. राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति को शपथ लेनी है.

 

राष्ट्रपति चुनाव में 776 सांसद और 4033 विधायक मिलाकर कुल 4809 मतदाता हिस्सा लेंगे. सांसद के एक वोट की 5 लाख 43,200 होगी, वहीं विधायक के एक वोट की कीमत 5 लाख 43,231 होगी. दोनों के वोट मिलकर देश के 15वें राष्ट्रपति को तय करेंगे.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest