Voice Of The People

कौन हैं शिंजो आबे, जिन्हे प्रधानमंत्री मोदी का करीबी दोस्त भी बताया जाता है

- Advertisement -

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मारी गई. पश्चिमी जापान के नारा शहर में शिंजो आबे पर ये जानलेवा हमला हुआ, जिसके बाद पूर्व पीएम लहूलुहान होकर मंच पर ही गिर पड़े. जब ये हमला हुआ तो शिंजो आबे एक छोटी जनसभा को संबोधित कर रहे थे. उन्हें हमले के फौरन बाद कार्डियक अरेस्ट भी आया. वहीं हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ जारी है. आइए जानते हैं कौन हैं शिंजो आबे और कैसा था उनका राजनीतिक कद?

67 साल के शिंजो आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) पार्टी से अध्यक्ष हैं. शिंजो को एक मुखर नेता के तौर पर जाना जाता है. शिंजो को आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस थी, जिसके कारण उन्हें साल 2007 में प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. हालांकि बीमारी के चलते 2007 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद साल 2012 में शिंजो आबे फिर से जापान के प्रधानमंत्री बने. फिर वो साल 2020 तक लगातार जापान के प्रधानमंत्री रहे. वह पहली बार साल 2006 में पीएम बने थे.

शिंजो आबे जापान के एक सियासी घराने से वास्ता रखते हैं. शिंजो आबे के दादा नोबुसुके किशी जापान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा शिंजो आबे के पिता शिंटारो आबे साल 1982-86 तक जापान के विदेश मंत्री रहे थे. वहीं शिंजो के चाचा भी प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

शिंजो आबे के हुकूमत के दौर में भारत और जापान के दरमियान दोस्ती ने नए आयाम लिखे गए और दो-तरफा रिश्ते में बढ़ोतरी देखने को मिला. शिंजो जापान के ऐसे प्रधानमंत्री रहे जिन्होंने अपने शासन काल में भारत के सबसे ज्यादा दौरा किया. शिंजो अपने पहले कार्यकाल (2006-07) के दौरान भारत आए. फिर शिंजो अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान तीन बार भारत आए.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest