Voice Of The People

प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन के शीर्ष पर बने राष्ट्रीय प्रतीक का किया अनावरण

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को संसद भवन के निर्माण कार्य का जायजा लिया और उन्होंने नए संसद भवन की छत पर लगे 20 फीट ऊंचा अशोक स्तंभ का अनावरण भी किया. अधिकारियों ने बताया कि कांस्य का बना यह प्रतीक 9,500 किलोग्राम वजनी है और इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है.  इसे नए संसद भवन के केंद्रीय फोयर (Central Foyer) के शीर्ष पर स्थापित किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी भी मौजूद थे. सेंट्रल विस्टा एवेन्यू की री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक का काम 18 जुलाई तक पूरा हो जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद के निर्माण में लगे कार्यकर्ताओं से भी बातचीत की. अधिकारियों ने बताया कि नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक की ढलाई की अवधारणा और प्रक्रिया मिट्टी मॉडलिंग और कंप्यूटर ग्राफिक्स से लेकर कांस्य कास्टिंग और पॉलिशिंग तक की तैयारी के आठ अलग-अलग चरणों से गुजरी है.

बता दें कि पीएम मोदी ने लगभग दो साल पहले 10 दिसंबर 2020 को नई इमारत का शिलान्यास किया था. अशोक स्तम्भ की जो तस्वीर सामने आ रही है, इसको दो हजार से ज्यादा वर्करों ने मिलकर बनाया है. इसको क्रेन की मदद से संसद भवन के ऊपर निर्माण किया जा रहा है. अशोक स्तम्भ में तीनों शेर अच्छी तरह से दिखाई दे रहे हैं. इसकी लागत की बात करें तो एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पर लगभग एक हजार करोड़ रुपए का खर्चा आया है.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest