Voice Of The People

उद्योगपति गौतम अडानी को मिली जेड प्लस सुरक्षा, सारा खर्च खुद देंगे अडानी! जानें कितने सुरक्षाकर्मी रहते हैं तैनात

- Advertisement -

भारत और एशिया के सबसे अरबपति उद्योगपति और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी को सरकार ने जेड कैटेगरी की वीआईपी सुरक्षा देने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अडानी इस सुरक्षा का खर्च खुद उठाएंगे।

इंटेलीजेंस ब्यूरो की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर होम मिनिस्ट्री ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन को सुरक्षा देने का फैसला किया है। गौतम अडाणी की जेड सुरक्षा घेरे में सीआरपीएफ के कमांडो मोर्चा संभालेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अडाणी की सुरक्षा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के कमांडो तैनात होंगे और इसका हर महीने का खर्च 23 लाख रुपये का आएगा जिसका खर्च खुद उठाएंगे । Z कैटेगरी की सुरक्षा के तहत कुल 33 सुरक्षा गार्ड उनकी सुरक्षा तैनात रहेंगे।

देश के महत्वपूर्ण लोगों की सुरक्षा के लिए कई कैटेगरी बनाई गई हैं। इसमें एक्स, वाई और जेड, जेड प्लस कैटेगरी शामिल हैं। ये एसपीजी सुरक्षा के अलावा होती हैं। एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा करता है।

इससे पहले, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को केंद्र सरकार ने ‘जेड प्लस’ श्रेणी का वीआईपी कवर दिया था। उनकी पत्नी नीता अंबानी को भी कुछ साल बाद सुरक्षा कवर दिया गया था। हाल ही में मुकेश अंबानी को फोन पर कथित तौर पर धमकियां दी गई थीं। गौतम अडानी के मामले में कोई धमकी सामने नहीं आई लेकिन यह फैसला सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर लिया गया।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest