Voice Of The People

जानें कैसे हिमाचल प्रदेश के चुनाव में हार -जीत का रुख तय करेंगी महिलाए, पढ़िए प्रदीप भंडारी का विश्लेषण

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा क्षेत्रों के 412 प्रत्याशियों का भविष्य शनिवार को ईवीएम में कैद हो गया है। राज्य में लोकतंत्र के इस महायज्ञ में आहुति डालने के लिए मतदाता सुबह ही मतदान केंद्रों में पहुंच गए। छिटपुट घटनाओं के बीच इस चुनाव में बंपर वोटिंग देखने को मिली और मतदान करीब 74.61 प्रतिशत पहुंच गया, हालांकि पिछले चुनाव से कम रहा।

अगर ग्राउंड की बात करे तो इस बार महिला मतदाताओं का चुनाव में ज्यादा वोट है पुरुषों के मुकाबले। हिमाचल  के जिन डिस्ट्रिक्ट में ज्यादा वोटिंग हुई है वहां महिलाओं का ज्यादा योगदान है। महत्वपूर्ण बात  है कि हिमाचल में इस बार भी महिला जिस तरफ ज्यादा वोट करेंगे वह पार्टी  जीतेगी। इस बार हिमांचल में तीन डिस्ट्रिक्ट मंडी, कांगरा, चंबा ये तय करेगी चुनाव कोन जीतेगा क्योंकि पिछले कई चुनावों में ये देखा गया है जो इन डिस्ट्रिक्ट में ज्यादा सीट लता है वो ही चुनाव जीतता है।

वही , महिला मतदाता इस चुनाव में भी मुख्य भूमिका निभाती है क्योंकि आप पिछले 5 चुनाव का विश्लेषण देखे तो

उत्तराखंड के चुनाव में भी जहा महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया था उस पार्टी को फायदा हुआ था, बीजेपी को ज्यादा महिला वोट मिले थे और बीजेपी सत्ता में वापिस आई थी, उत्तरप्रदेश 2022 चुनाव के अंदर भी ये ही हुआ था बीजेपी को ज्यादा महिला वोट मिले थे और बाकी मुस्लिम और यादव समुदाय के वोट अखिलेश यादव को मिले थे। ज्यादा महिला वोट मिलने के कारण बीजेपी को फायदा हुआ ।

वही अगर दिल्ली विधानसभा चुनाव की बात करे तो महिलाओं ने ज्यादा वोट अरविंद केजरीवाल को किया और वो सत्ता में आ गए। बिहार चुनाव 2020 की बात करे तो वहा भी नीतीश कुमार को महिलाओं ने ज्यादा वोट किया जिस वजह से वो सत्ता में आए।

2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्यादा महिला वोट मिले और बीजेपी 300 से ज्यादा सीट के साथ एनडीए ने सरकार बनाई। 2014 में भी ये ही हुआ। 2014 से लेकर 2022 तक ये देखा गया है जहां महिलाओं ने ज्यादा वोट दिया है वो पार्टी सत्ता के अंदर आई है।

वही क्या इस बार भी  हिमाचल में जहां महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा मतदान किया है तो महिलाओं का वोट ही तय करेगा कोन सत्ता में आएगा।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest