Voice Of The People

India News-Jan Ki Baat Exit Poll: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बीजेपी सरकार के आसार

हिमाचल प्रदेश में 12 नंवबर को विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए मतदान हुआ, इस बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ और अब 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। इससे पहले आज इंडिया न्यूज़ के न्यूज़ डायरेक्टर और जन की बात के फाउंडर प्रदीप भंडारी ने सबसे सटीक एग्जिट पोल इंडिया न्यूज़ जन की बात पर जारी किया।

‘जन की बात’ का एग्जिट पोल बता रहा हैं कि किस राज्य में किस पार्टी का डंका बज सकता है, किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं। जन की बात के एग्जिट पोल के हिसाब से बीजेपी इस बार भी हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बना रही हैं।

अगर सीट शेयर की बात करे तो जन की बात’ के एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी अपनी सरकार बनाती नजर आ रही है। कुल 68 सीटों में से बीजेपी के हिस्से में 32 से 40 सीटें मिलने का दावा किया जा रही है, जबकि कांग्रेस को 34 से 27 सीटें मिलती नजर आ रही है। वहीं आम आदमी पार्टी के खाते में 0 सीट नजर आ रही हैं और अन्य को 2 से 1 सीटों के साथ संतोष करना पड़ेगा।

वहीं अगर वोट शेयर की बात करे तो इंडिया न्यूज़ जन की बात एग्जिट पोल के हिसाब से बीजेपी का वोट शेयर 45% से 48% तक है वही कांग्रेस के वोट शेयर की बात करे तो 42% से 44% है, अन्य का वोट शेयर 11% से 7% है और आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 2% से 1% है।

हिमाचल में 68 सीटों पर 412 उम्मीदवारों चुनावी मैदान में हैं प्रदेश का अब तक का ट्रेंड रहा है कि हर चुनाव में सरकार बदलती है। यानी सत्ताधारी पार्टी को हार का सामना करना पड़ता है, इसलिए इस बार चुनाव प्रचार में बीजेपी ने नया नारा दिया था- राज नहीं, रिवाज बदलेंगे। यानी सरकार नहीं, बल्कि पुरानी परंपरा को बदलेंगे। हिमाचल में बीजेपी की सरकार में जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले 2012 में कांग्रेस की सरकार बनी थी।

SHARE

Must Read

Latest