Voice Of The People

निर्भया की मां ने उदय माहुरकर के मुहिम का किया समर्थन, जानिए क्या है मुहिम

जनता का मुकदमा में प्रदीप भंडारी के साथ खास बातचीत करने के लिए सेंट्रल इन्फॉर्मेशन कमिश्नर उदय माहुरकर और निर्भया की माँ आशा देवी एक बेहद ही अहम मुद्दे पर जुड़े थे। मुद्दा था OTT प्लेटफॉर्म पर बढ़ता अश्लील कॉन्टेंट।

प्रदीप भंडारी ने उदय माहुरकर से पूछा कि आप एक बहुत बड़े इंडस्ट्री से लड़ने की बात कर रहें हैं। कई ऐसे केस सामने आ रहें है जिसमें OTT से प्रेरणा लेकर कई गुनाह किए जा रहें हैं। तो क्या ये जो OTT पर जो कंटेंट आ रहें हैं उसको रेगुलेट करना अनिवार्य हो गया है, अगर समाज में रेप के केस को हम कम करना चाहते हैं?

इसके जवाब में उदय माहुरकर ने कहा कि जब निर्भया वाले कांड को 10 साल पूरे हुए तो सब इकट्ठा हुए निर्भया को श्रद्धांजलि देने के लिए तब आशा देवी जी ने कहा था कि जब पूरा देश निकला था 2012 में मेरी बेटी के लिए तब मुझे लगा था कि रेप की घटनाओं में कमी होगी लेकिन उससे उलटा केस बढ़ते ही जा रहे हैं। तो इसका हल क्या है, हल यह है कि जो एक लॉबी है देश के अंदर जो अश्लीलता को बेच कर पैसा कमा रही है। ये पूरी इंडस्ट्री 2000 करोड़ की है, उसके जो जड़े है वो बहुत बड़ी है।

आगे उदय माहुरकर ने कहा कि आज 8-9 साल का बच्चा भी पोर्न देख सकता है फोन पर। तो मेरा प्रयास है कि हम पूरे देश को एकजुट कर आवाज बुलंद कर ये जो राक्षस है उसको परास्त करें। यह संभव भी है, दुबई, सिंगापुर और चीन जैसे देशों में ऐसे कंटेंट को रेगुलेट करने में काफी सफलता मिली है तो हम भी कर सकते हैं। लेकिन हम इसके लिए कई लड़ाइयां लड़नी होगी। इसमें सरकार के साथ शिक्षक और पेरेंट्स का भी महत्वपूर्ण रोल है। सरकार काम कर रही है। सरकार ने जो 2022 में कानून लाया है वह OTT को रेगुलेट करने में काफी मजबूत कानून है।

उदय माहुरकर के इस मुहिम को निर्भया की माँ आशा देवी ने भी समर्थन दिया। आशा देवी ने कहा कि हम उदय माहुरकर के मुहिम के साथ है क्योंकि हम यही चाहते हैं कि हमारी बच्चियां सुरक्षित रहे। अगर यह मुहिम शुरू होती है तो बहुत अच्छा है मगर मैं यही कहना चाहती हूं कि जो सोची समझी साजिश के तहत ऐसा करते हैं, उनको सज़ा होनी चाहिए।

SHARE

Must Read

Latest