Voice Of The People

UP Global Investors Summit: मुकेश अंबानी ने की यूपी में 75 हज़ार करोड़ के निवेश की घोषणा, बिड़ला ने भी किया ये ऐलान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का कार्यक्रम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह इन्वेस्टर समिट का शुभारंभ किया। इन्वेस्टर सम्मिट में देश के दिग्गज उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं और निवेश की घोषणा कर रहे हैं। इसी क्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अगले चार साल में उत्‍तर प्रदेश में 75,000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम न‍िवेश करने का ऐलान क‍िया है।

रिलायंस की तरफ से क‍िये जाने वाले इस भारी-भरकम न‍िवेश से उत्‍तर प्रदेश में एक लाख नई नौकर‍ियों का सृजन होने की उम्‍मीद है। मुकेश अंबानी इस न‍िवेश से आने वाले चार सालों में उत्तर प्रदेश में 5G सर्व‍िस, खुदरा और र‍िन्‍यूएबल एनर्जी क्षमता के विस्तार पर निवेश करेंगे।

वहीं बिरला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिरला ने भी उत्तर प्रदेश में भारी-भरकम निवेश का ऐलान किया है। इन्वेस्टर समिट में उन्होंने घोषणा की कि उनका ग्रुप विभिन्न क्षेत्रों में 25,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके ग्रुप की ओर से उत्तर प्रदेश में अभी तक 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पहले ‘बीमारू’ राज्य के तौर पर जाना जाने वाला उत्तर प्रदेश अब सुशासन के लिए पहचाना जाता है। मोदी ने ‘उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश आज एक उम्मीद बन चुका है। पीएम मोदी ने आज कहा कि पहले उत्तर प्रदेश को ‘बीमारू’ राज्य के रूप में जाना जाता था लेकिन अब इसकी पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता के लिए है ।

SHARE

Must Read

Latest