Voice Of The People

India News -Jan Ki Baat Exit Poll: नागालैंड में भाजपा गठबंधन को बहुमत, जानें बाकी दलों का क्या होगा?

पूर्वोत्तर के तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. चुनाव के नतीजे 2 मार्च को आएंगे। इससे पहले नागालैंड विधानसभा चुनाव 2023 का एग्जिट पोल सामने आ गया है। जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी गठबंधन को बहुमत से अधिक सीटें मिल सकती हैं। वही कांग्रेस व अन्य दलों को बड़ा झटका लगता हुआ दिख रहा।

जन की बात के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा के गठबंधन NDPP+ को 35- 45 सीटें मिल सकती हैं एनपीएफ को 10 से 6 सीटें मिल सकती हैं। अगर अन्य की बात करें तो यह 9 से 15 सीटों पर सिमट सकती है। मालूम हो कि नागालैंड में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं।

इस बार नगालैंड की 59 सीटों पर चुनाव हुए। यहां जुन्हेबोटो की आकुलुटो सीट से भाजपा प्रत्याशी और निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं। ऐसे में इस सीट पर चुनाव नहीं हुए। भारतीय जनता पार्टी और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) का गठबंधन हुआ है। इसके तहत एनडीपीपी ने 40 और भाजपा ने 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे। इसके अलावा कांग्रेस और एनपीएफ अलग-अलग चुनाव लड़े। कांग्रेस ने 23 और एनपीएफ ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। 19 निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी चुनाव में ताल ठोकी थी।

मेघालय और नगालैंड में सोमवार (27 फरवरी) को वोटिंग खत्म होने के साथ ही तीनों राज्यों में चुनाव का शोर थम गया है. त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान हुआ था। तीनों ही राज्यों में एक चरण में मतदान हुआ है. त्रिपुरा में एक फेज के विधानसभा चुनाव में लगभग 88 प्रतिशत मतदान हुआ था।

SHARE

Must Read

Latest