Voice Of The People

पीएम नरेंद्र मोदी ने पेश किया 6G विजन डॉक्यूमेंट, कहा- ‘ये Decade भारत का Tech-ade है’

पीएम नरेंद्र मोदी भारत में नए इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट के बारे में बताया और 6G R&D टेस्ट बेड को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री ने ‘कॉल बिफोर यू डिग’ एप भी लॉन्च किया और सभा को संबोधित किया।

6G विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए PM मोदी ने कहा, ‘ये Decade भारत का Tech-ade है। भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल स्मूथ है, सिक्योर है, ट्रांसपैरेंट है, ट्रस्टेड और टेस्टेड है। ‘ पीएम मोदी ने ITU (इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन) एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर के उद्घाटन के मौके पर ये बातें कही हैं।

पीएम ने कहा, “भारत के लिए टेलीकॉम टेक्नोलॉजी मोड ऑफ पावर नहीं, बल्कि मिशन ऑफ इमपावर है। आज डिजिटल टेक्नोलॉजी भारत में यूनिवर्सल है, सबकी पहुंच में है। अब गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या शहरों में रहने वाले इंटरनेट यूजर्स से अधिक हो गई है। ये इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल पावर कैसे देश के कोने-कोने में पहुंच रही है।

देश में 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने और एडॉप्टेशन में ये डॉक्यूमेंट मददगार होंगे। 5G लॉन्च के वक्त भी PM मोदी ने 6G को लेकर तैयारी शुरू करने की बात कही थी आइए जानते हैं 6G के विजन डॉक्यूमेंट से जुड़ी कुछ खास बातें।

भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट को टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप ने 6G पर तैयार किया है। इस ग्रुप की शुरुआत नवंबर 2021 में हुई थी। इस ग्रुप में विभिन्न मिनिस्ट्री व डिपार्टमेंट, रिसर्च और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूशन, एकेडमिक, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स और इंडस्ट्री के लोग शामिल हैं। इस ग्रुप का काम भारत में 6G लॉन्च के रोडमैप को तैयार करना है।

SHARE

Must Read

Latest