Voice Of The People

कर्नाटक चुनाव में ये समीकरण तय करेंगे बीजेपी की जीत, ‘इलेक्शन की बात’ के पहले एपिसोड में प्रदीप भंडारी का विश्लेषण

कर्नाटक चुनाव की घोषणा हो गई है, 10 मई को मतदान होने हैं और 13 मई को मतगणना होगी। प्रदीप भंडारी इस वक्त कर्नाटक में है और चुनावी सर्वेक्षण कर रहे हैं। वहीं जन की बात पर प्रदीप भंडारी का नया शो शुरू हो गया है जिसका नाम है “इलेक्शन की बात प्रदीप भंडारी के साथ” अपने नए शो के पहले एपिसोड में प्रदीप भंडारी ने बताया की आखिर कर्नाटक चुनाव में इस बार कौन जीत रहा है।

अपने पहले एपिसोड के अंत में प्रदीप भंडारी ने बताया की – बीजेपी अब तक 3 रथ यात्रा निकाल चुकी है। 2018 के चुनाव में कांग्रेस का वोटशेयर बीजेपी से ज्यादा था। कांग्रेस को करीब 1 करोड़ 39 लाख वोट मिले और बीजेपी को करीब 1 करोड़ 32 लाख वोट मिले. उस वक्त बीजेपी को 104 और कांग्रेस को करीब 77 सीटें मिली थीं। कांग्रेस को ज्यादा वोट मिले लेकिन बीजेपी का स्ट्राइक रेट बेहतर रहा। ऐसा क्यों हुआ? क्योंकि लिंगायत बाहुल्य बेल्ट में बीजेपी ने अधिकांश सीटों को कन्वर्ट कर लिया था।

भाजपा उन सीटों में से अधिकांश को परिवर्तित कर सकती थी और वोक्कालिगा बहुल क्षेत्रों में जेडीएस ने अच्छा प्रदर्शन किया। अगर बीजेपी सत्ता में वापस आना चाहती है, तो उसे यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उसका स्ट्राइक रेट लिंगायत बहुल सीटों पर अच्छा हो और बीजेपी के लिए केवल एक ही ब्रह्मास्त्र काम कर सकता है, वह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। राज्य सरकार ने कितना अच्छा प्रदर्शन किया, अगर नैरेटिव बन जाता है, तो बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच बेहद करीबी लड़ाई हो सकती है।

अगर नैरेटिव प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में बन जाता है, तो 2019 की तरह, जब बीजेपी को कर्नाटक में 28 लोकसभा सीटें मिलीं – अगर इसका 70% भी कनवर्ट किया गया तो बीजेपी कर्नाटक को बनाए रखने में सक्षम होगी। क्या शहरी वोटर बीजेपी को वोट देंगे? उसके लिए भाजपा को आकांक्षाओं पर खेलना होगा। कांग्रेस के लिए डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया का एक साथ काम करना महत्वपूर्ण हो जाता है। कांग्रेस के लिए यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि उसका स्ट्राइक रेट मैसूर कर्नाटक और दक्षिण कर्नाटक में जेडीएस से बेहतर रहे। ये कारण चुनाव तय करेंगे।

इन सबके बीच यह देखना भी जरूरी है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल्याणकारी योजनाएं, जो महिला मतदाताओं को उनके विकास के सपने की ओर आकर्षित करती हैं- क्या विधानसभा चुनाव में भी होंगी?

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest