Voice Of The People

क्या कर्नाटक की राजनीति में जगदीश शेट्टार के कांग्रेस में जाने से होगा बड़ा बदलाव, पार्टी के लिंगायत वोट बैंक का कितना नुकसान?

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने अटकलों को खत्म कर दिया है और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की उपस्थिति में बेंगलुरु में कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा देने के ठीक एक दिन बाद कांग्रेस में उनकी एंट्री हुई है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में शामिल सभी दलों के लिए एक कठिन लड़ाई होने की संभावना है और मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि भ्रष्टाचार के मामलों और भाजपा सरकार को सत्ता विरोधी लहर के साथ, कांग्रेस सत्ता में वापसी पर नजर गड़ाए हुए है। इसके लिए, भव्य पुरानी पार्टी ने पहले से ही विभिन्न समुदायों के समर्थकों का एक व्यापक आधार बनाने के लिए सोशल इंजीनियरिंग में अपने प्रयासों को निर्देशित किया है।

ऐसा लगता है कि लिंगायत समुदाय में कांग्रेस को अपने मतदाता आधार में संभावित विस्तार मिल गया है। जगदीश शेट्टार और लक्ष्मण सावदी के शामिल होने से कांग्रेस लिंगायत समुदाय को लुभाने की पूरी कोशिश करती नजर आ रही है।

चुनावी राजनीति से बीएस येदियुरप्पा के संन्यास के बाद दो लोकप्रिय लिंगायत नेताओं का जाना बीजेपी को महंगा पड़ सकता है। यह बात का अहसास भाजपा को है और यह तब स्पष्ट हो गया जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा, “पार्टी से शेट्टार के इस्तीफे का प्रभाव भाजपा पर पड़ेगा लेकिन प्रभाव को कम करने के लिए क्षति नियंत्रण अभ्यास किया जाएगा”

SHARE

Must Read

Latest