Voice Of The People

मन की बात@100: विदेश जाने से पहले अपने देश के कम से कम 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाना चाहिए: पीएम मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात का 100वां एपिसोड किया। मन की बात के रेडियो प्रोग्राम का 100वां एपिसोड पूरा होने पर देश के कई हिस्सों समेत विदेशों में भी खास तैयारी की गई है। पीएम मोदी ने आज के एपिसोड की शुरुआत में ही बताया कि आखिर उन्होंने मन की बात रेडियो प्रोग्राम की शुरुआत क्यों की। अपने कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई लोगों से बातचीत भी की है।

पीएम मोदी ने उन दिनों के बारे में बताया जब वो गुजरात के सीएम थे। उन्होंने कहा, “जब मैं गुजरात में मुख्यमंत्री था, तो वहां के लोगों से मिलना-जुलना होता ही रहता था। लेकिन 2014 में जब मैं दिल्ली आया तो मेरे यहां सब कुछ बदल गया। यहां काम में व्यस्तता इतनी बढ़ गई कि लगा कि यहां तो अपने ही देश के लोगों से संपर्क करना मुश्किल हो गया है। शुरुआती कुछ दिनों तक तो खाली-खाली सा महसूस हो रहा था। मैं लोगों से कटकर नहीं जी सकता था।”

पीएम ने भारत में पर्यटन की बात की

पीएम मोदी ने आज अपने मन की बात के कार्यक्रम में भारत के पर्यटन के बारे में भी ख़ास चर्चा की, पीएम मोदी ने कहा, ‘आज देश में टूरिज्म बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है. हमारे ये प्राकृतिक संसाधन हों, नदियां, पहाड़, तालाब या फिर हमारे तीर्थ स्थल हों, उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है. ये टूरिज्म इंडस्ट्री की बहुत मदद करेगा. पर्यटन में स्वच्छता के साथ-साथ हमने इन्क्रिडिबल इंडिया मूवमेंट की भी कई बार चर्चा की है. इस मूवमेंट से लोगों को पहली बार ऐसे कितनी ही जगहों के बारे में पता चला, जो उनके आस-पास ही थे.

पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं हमेशा ही कहता हूं कि हमें विदेशों में टूरिज्म पर जाने से पहले हमारे देश के कम से कम 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जरूर जाना चाहिए और यह डेस्टिनेशन जिस राज्य में आप रहते हैं, वहां के नहीं होने चाहिए आपके राज्य के बाहर के होने चाहिए.’

पीएम मोदी का मन की बात रेडियो प्रोग्राम आम लोगों तक पहुंचता है। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम की कई खास बातें रही हैं। इस कार्यक्रम के जरिए जनता से सीधा संवाद होता रहा है। देश के युवा आकाशवाणी से जुड़े हैं। पीएम इस कार्यक्रम में कई ऐसे लोगों का जिक्र करते हैं जो देश और समाज के विकास के लिए बड़े-बड़े काम कर रहे हैं लेकिन फिर भी देश में उनको बहुत कम लोग ही जान रहे होंगे। इससे लोकतंत्र को भी मजबूती मिली है। समाज में एक सकारात्मक संवाद पहुंचा है। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के जरिए लोगों का दिल जीता है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest